September 30, 2024

हिमाचल में अचानक मरकर गिरे कई चमगादड़, निपाह वायरस का खौफ

हिमाचल ,24 मई (इ खबरटुडे)। केरल में निपाह वायरस से अब तक 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 15 पीड़ितों का इलाज जारी है. सरकार ने केरल के अलावा 5 अन्य राज्यों में भी निपाह को लेकर सावधानी बरतने के लिए एडवाइजरी और अलर्ट जारी किए हैं. इनमें जम्मू-कश्मीर, गोवा, राजस्थान, गुजरात और तेलंगाना शामिल हैं. उधर, हिमाचल में भी ऐसा ही एक मामला नाहन की पंचायत बर्मापापड़ी में सामने आया है.यहां बर्मापापड़ी सीनियर सेकंडरी स्कूल के प्रांगण में एक पेड़ में वर्षों से चमगादड़ रह रहे हैं, लेकिन बुधवार को अचानक ही दर्जनों चमगादड़ मरे हुए पाए गए.
मरे चमगादड़ों के ढेर को देखते ही लोगों में सनसनी फैल गई है. इस घटना के बाद प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा. मृतक चमगादड़ों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए गए हैं. इनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत की वजह का खुलासा हो पाएगा.
अचानक हुई इन चमगादड़ों की मौत पर वन विभाग के डीसी ललित जैन का कहना है कि चमगादड़ों की मौत के बाद इस क्षेत्र में ऐसा वायरस फैल ही नहीं सकता है. क्योंकि चमगादड़ों के मरने से किसी भी प्रकार के संक्रमण फैलने की कोई संभावना नहीं पाई गई है.

लोगों को डरने की कोई आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि एडीएम एसएस राठौर के नेतृत्व में एक टीम को मौके पर भेज दिया गया है. कहा जा रहा है कि गर्मी के कारण चमागादड़ों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग के अधिकारियों द्वारा मृत चमगादड़ों के सैंपल लिए गए, जिसे पूना और जालंधर प्रयोगशालाओं में भेजे जा रहे हैं.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds