September 22, 2024

सैलाना और पिपलोदा में एसडीएम की उपस्थिति में लाइफ लाईन एक्सप्रेस में प्रशिक्षण सम्पन्न

रतलाम,06 जनवरी(इ खबरटुडे)। रतलाम जिले में 29 जनवरी से 18 फरवरी के बीच आने वाली लाइफ लाईन एक्सप्रेस के लिए मैदानी कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण जिले के पिपलोदा और सैलाना विकासखण्ड में एसडीएम सैलाना वीरसिंह चौहान की उपस्थिति में सम्पन्न किया गया। एसडीएम ने चिन्हित बीमारी के मरीजों को लाइफ लाईन एक्सप्रेस में लाकर इलाज कराने के विस्तार से निर्देश दिए।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ननावरे ने बताया कि लाइफ लाईन एक्सप्रेस में मोतियाबिंद, कान का बहना, पोलिया करेक्टिव सर्जरी, कटे-फटे होठ, क्लब फुट जैसी बीमारियों की सर्जरी की जाएगी तथा मिर्गी, दंतरोग, मुख/स्तन/सर्वाइकल, कैंसर जैसी बीमारियों की जांच एवं उपचार किया जाएगा जिसमें निर्धारित दिनांक को जांच एवं अन्य निर्धारित दिनांक को सर्जरी सेवाएं दी जाएगी इसके लिए अधिकारी/कर्मचारियों के ड्यूटी ऑर्डर जारी कर दिया गया है। सैलाना में नेत्र रोग सम्बन्ध में डॉ. दीप व्यास ने तथा पिपलोदा में डॉ. प्रकाश उपाध्याय ने कार्यकर्ताओं को बताया कि 10 फीट से धुंधला देख पाना तथा 50 वर्ष से अधिक की आयु मोतियाबिंद की शुरूआत के लक्षण है। परिपक्व मोतियाबिंद का मरीज एक आंख से तीन से चार फीट साफ नहीं देख पाता है।

इसकी जांच जिला चिकित्सालय में समय पर करवाने से आंखों की रोशनी आ जाती है इसलिए विलंब नहीं करना चाहिए। अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. कृपाल सिंह ने बताया कि शिविर में केवल पोलिया करेक्टिव सर्जरी ऐसे बच्चे जिनकी आयु चौदह वर्ष से कम हो तथा टेढ़े-मेढ़े पैर के बच्चों की सर्जरी की जाएगी। इसके अतिरिक्त अस्थि रोग के अन्य मरीजों को जिला चिकित्सालय में सामान्य ओपीडी में ही लाया जाये। सर्जिकल स्पेशलिस्ट डॉ. गोपाल यादव ने कैंसर रोग के लक्षणों की जानकारी दी, मुंह में सफेद या लाल छाले पुराने जख्म/घाव और पूरा मुंह न खोल पाने और तंबाकु का उपयोग करने वालों को अपनी जांच जल्द से जल्द कराना चाहिए।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों में मासिक धर्म की अवधि के बीच के दिनो में रक्त स्त्राव, सहवास के बाद रक्त स्त्राव, अनियमित भारी मासिक धर्म तथा तीस वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को अपनी जाचं कराना चाहिए। स्तन कैंसर के लक्षणों में स्तन के अंदर या कांख में गांठ या घाव अथवा स्त्राव आना मुख्य है। अतः बीमारी की शीघ्र जांच कराने से उपचार हो जाता है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती सुष्मा भदौरिया तथा महिला सषक्तिकरण अधिकारी आर के मिश्रा ने कुपोषण के बचाव तथा लाइफ लाईन एक्सप्रेस में मरीज लाने के निर्देष दिए। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सैलाना तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. कमलकिषोर प्रजापति, डॉ. वर्मा, एपिडेमियोलॉजिस्ट प्रमोद प्रजापति तथा अन्य अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

You may have missed