September 29, 2024

सामाजिक उत्थान के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है – श्री गेहलोत

अखिल भारतीय बलाई समाज महासंघ का परिचय सम्मेलन आयोजित हुआ

रतलाम 6 जून  (इ खबरटुडे)।  केन्द्रीय मंत्री, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार थावरचंद गेहलोत ने अखिल भारतीय बलाई समाज महासंघ का परिचय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि सामाजिक उत्थान के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पहली आवश्कता समाज को संगठित होने की है। श्री गेहलोत ने संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर का उल्लेख करते हुए कहा कि संगठन में ही शक्ति है। परिचय सम्मेलन में 125 युवक- युवतियों ने अपना पंजीयन कराकर हिस्सा लिया।
केन्द्रीय मंत्री श्री गेहलोत ने कहा कि समाज का सामाजिक स्तर बढा है पर आवश्यक है कि यह दिखना भी चाहिए। उन्होंने सभी स्वजातीय बंधुओं को आपस में घुलमिलकर एवं समन्वयपूर्वक रहने को कहा। श्री गेहलोत ने कहा कि समाज को रूढीवादिता को छोडने की जरूरत है। समाज में व्यापत नुक्ता प्रथा को खत्म करने की जरूरत है। व्यसन मुक्ति एवं नशा मुक्ति की ओर समाज को बढना होगा। उन्होंने कहा कि संवैधानिक अधिकारों का उपयोग करते हुए अधिकतम योजनाओं का लाभ लेकर समाज को ओर अधिक उन्नतिशील व विकासशील बनाया जा सकता है। श्री गेहलोत ने समाज से अपेक्षा की कि वे अपना आत्म विश्लेषण करे और अन्य वर्गो की बराबरी में आने के लिए अपने आचार-विचार व संस्कारों में परिवर्तन लाएं।
सम्मेलन में मौजूद राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने संबोधित करते हुए कहा कि गरीब परिवार में जन्म लेकर शिखर तक पहुंचने का जो उदाहरण श्री गेहलोत ने प्रस्तुत किया है वह सभी के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कर्म को प्रधानता देकर जो मुकाम हासिल किया है वह सभी के लिए गौरव की बात है। समाज को ऐसे व्यक्तियों से प्रेरणा लेना चाहिए।

शहीद चंपालाल मालवीय के पुत्र व परिजन को प्रसंशा पत्र भेंट

परिचय सम्मेलन में झारखंड के रांची में नक्सलियों से लडते हुए अपनी शहादत देने वाले सीआरपीएफ के जवान घटला निवासी चंपालाल मालवीय के पुत्र हर्ष मालवीय और परिजनों को अतिथियों द्वारा प्रसंशा पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया।

स्मारिका का विमोचन

अखिल भारतीय बलाई समाज महासंघ के तृतीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में अतिथियों द्वारा समाज की स्मारिका का विमोचन भी किया गया। सम्मेलन में अतिथियों के रूपमें रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर और जिला पंचायत अध्यक्ष परमेश मईडा,  बजरंग पुरोहित, आलोट विधायक  जितेंद्र गेहलोत, राष्ट्रीय अध्यक्ष  अमृत बाविसा, नगर निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल, मंदसौर के प्रतीक मालवीय, झाबुआ के प्रदीप सिसौदिया, रतलाम जिला अध्यक्ष बाबूलाल मालवीय व समाज के अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds