September 30, 2024

शिलॉन्ग: तनाव के बाद आज कर्फ्यू में ढील, इंटरनेट पर अब भी बैन

शिलॉन्ग, 03 जून (इ खबरटुडे)। मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में दो दिनों की हिंसा के बाद तनाव का माहौल है. हालांकि, आज थोड़ी राहत की खबर है. दो दिन से जारी कर्फ्यू के बीच प्रशासन ने थोड़ी ढील दी है. गुरुवार रात दो गुटों की झड़प के बाद मामला स्थानीय बनाम बाहरी की लड़ाई में तब्दील हो गया है.ईस्ट खासी हिल्स जिले के प्रभारी उपायुक्त पीटर एस.दखार ने न्यूज एजेंसी को बताया कि लुमडिंगजरी पुलिस थाने और कैंटोनमेंट बीट हाउस क्षेत्रों में रविवार को सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी ताकि इस दौरान लोग अपनी जरूरत का सामान ला सकें.

हालांकि, दखार ने कहा कि मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक जारी रहेगी. इसके अलावा जिले में सभी पेट्रोल पंपों से खुले जेरीकन, बोतलों और अन्य कंटेनरों में पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर भी रोक है.

शनिवार को जारी रहा कर्फ्यू

शनिवार को शिलॉन्ग के कुछ हिस्सों में दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी रहा. अशांत क्षेत्रों में सेना ने फ्लैग मार्च निकाला और रात भर हुई हिंसा और आगजनी के बाद कई लोगों को बचाया गया.

शुक्रवार देर रातभर चली हिंसा के दौरान उग्र भीड़ ने एक दुकान और एक मकान को आग के हवाले कर दिया और कम से कम पांच वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस हिंसा में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी घायल हुए हैं.

रक्षा विभाग के प्रवक्ता रत्नाकर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने सेना से आग्रह किया कि प्रभावित इलाकों में फ्लैग मार्च करें. सेना के जवानों ने फ्लैग मार्च किया और करीब 500 लोगों को बचाया जिसमें 200 महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.

ड्यूटी पर मौजूद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस अधीक्षक (शहर) स्टीफन रिंजा पर एक छड़ से वार किया गया जिसके बाद उन्हें शिलॉन्ग के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया.

हिंसा में पुलिसकर्मी समेत कम से कम 10 लोग घायल हो गए जिसके बाद इलाके में कथित तौर पर अवैध रूप से रह रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग उठने लगी.

क्या है पूरा मामला

गुरुवार रात यहां की पंजाबी लाइन में रहने वाले कुछ लोगों का एक बस कंडक्टर के साथ हआ झगड़ा नस्लीय लड़ाई में बदल गया. बस चालकों ने जब इसके खिलाफ एकजुटता दिखाई तो मामला और बिगड़ गया. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.

स्थानीय लोगों का गुस्सा पंजाबी लाइन इलाके में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों के खिलाफ है. इसे लेकर सियासी सरगर्मी भी शुरू हो गई है. अकाली दल ने सिख समुदाय की सुरक्षा के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री से बात की है. बस सहायक और तीन अन्य घायलों को अस्पताल ले जाया गया और प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

कर्फ्यू दूसरे दिन शनिवार को भी जारी रहा, हालांकि शनिवार को हिंसा की कोई वारदात नहीं हुई लेकिन एहतियातन इंटरनेट सेवा अभी भी बंद रखी गई हैं. हिंसा के मामलों में पुलिस अभी तक 10 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. पथराव और झड़प के दौरान एक पत्रकार समेत 5 लोगों के जख्मी होने की भी खबर है. हालात को देखते हुए सीएम कॉनराड संगमा ने आपात बैठक की और लोगों से संयम बरतने की अपील की है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds