September 30, 2024

रतलाम, 16 मई(इ खबरटुडे)। डेंगू रोग के संबंध में आमजन को जागरूकता के लिए विश्‍व डेंगू दिवस के अवसर पर जिला चिकित्‍सालय रतलाम पर सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने रेली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी दौलत पटेल ने स्‍वच्‍छता एवं जागरूकता की शपथ दिलाई।

सीएमएचओ ने बताया‍ कि डेंगू रोग एंडिज नामक मच्‍छर के काटने से होता है यह मच्‍छर दिन के समय काटता है और शरीर में विकसित होकर संक्रमण की स्थिति निर्मित करता है डेंगू बुखार के लक्षणों में बुखार के साथ-साथ तेज सिरदर्द आंखों में दर्द जोड़ो में दर्द उल्‍टी होना व त्‍वचा पर लाल चट्ठे पड़ना मुख्‍य है इनसे बचाव के लिए तत्‍काल नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में संपर्क करना चाहिए।

सिविल सर्जन डॉ चंदेलकर ने बताया कि किसी प्रकार का बुखार होने पर रक्‍त की जांच अनिवार्य रूप से कराना चाहिए डेंगू वायरस की जांच हेतू अत्‍याधुनिक अलाईजा पद्धति से जांच सुविधा रतलाम के जिला चिकित्‍सालय में नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है रोग के उपचार के लिए भी पूरी सुविधा नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है।
जिला मलेरिया अधिकारी दौलत पटेल ने बताया कि डेंगू रोग से बचाव के लिए घर के आसपास सफाई रखे मच्‍छरों को रोकने के लिए पानी की टंकियां ढ़क कर रखें। कुलर एवं बर्तनों में रखे पानी को समय-समय पर बदले ताकि मच्‍छर का लार्वा न पनप सके स्‍वच्‍छ पानी के स्‍त्रोतों में एंडीज मच्‍छर का लार्वा पनपता है सोते समय मच्‍छरदानी का अवश्‍य उपयोग करना चाहिए। विकासखण्‍ड पिपलौदा के सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में भी डेंगू से बचाव के लिए स्‍वच्‍छता एवं जागरूकता की शपथ ली गई।
रैली जिला चिकित्‍सालय से प्रारम्‍भ होकर लोकेन्‍द्र टॉकिज चौराहा होते हुए पुन: जिला चिकित्‍सालय पर समाप्‍त हुई रैली में नर्सिग कॉलेज की छात्राएं मच्‍छरों से बचाव संबंधी संदेशों की तखतिया लेकर चल रही थी। रैली में सहायक मलेरिया अधिकारी श्री वसुनिया, एनवीबीडीसीपी कन्‍सलटेंट प्रमोद प्रजापति, आशीष चौऋषिया, श्रीमती सरला कुरील, संदीप विजयवर्गीय, मलेरिया विभाग के कर्मचारी तथा नर्सिग कॉलेज की छात्राएं आदि उपस्थित रही। आभार जिला मलेरिया अधिकारी दौलत पटेल ने माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds