September 29, 2024

रेफरल ट्रासपोर्ट सेवाओं को सुदृढ बनाया जाएं- कलेक्टर

नए मोबाईल ऐप से 108, जननी वाहन की जानकारी मिल सकेगी

रतलाम ,13 अगस्त(इ खबरटुडे)।रतलाम जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गम्भीर मरीजों एवं गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए चलाई जा रही 108 और जननी एक्सप्रेस की सेवाओं के संबंध में कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने समीक्षा की, बैठक में बताया गया कि रतलाम जिलें में 14 जननी एक्सप्रेस वाहन संचालित किए जा रहे है जबकि 108 वाहन संख्या 11 है।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में एक्सीडेंट होने की आशंका अधिक रहती है उनका चिन्हांकन कर उन क्षेत्रों में वाहनों की संख्या बढाई जावे। जिला चिकित्सालय के अलावा जावरा तथा सरवन के लिए 1-1 अतिरिक्त वाहन की मांग राज्य स्तर पर भेजी जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थाओं से अनावश्यक रेफरल नहीं किए जाए तथा संस्था में उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग किया जाना चाहिए। जिलें में चल रहें वाहनों की निरंतर मोनिटरिंग की जाएं तथा यथासंभव हितग्राहियें को जल्द से जल्द वाहन उपलब्ध हो सके। इसके लिए सभी संभव प्रयास किए जाएं।

नया मोबाईल ऐप 15 अगस्त से लॉन्च होगा
राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा वाहन बुलाने के लिए नए मोबाईल ऐप दीनदयाल 108 को इस वर्ष 15 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। इसके लिए लिंक https://@play-google-com@apps@ testing@com-infotrack-mp108cit izenapp को क्लिक करके हितग्राही दुर्घटना तथा प्रसव संबंधी मामलों में वाहन तत्काल बुलाया जा सकेगा, जिस प्रकार निजी टेक्सी हायर करने के लिए मोबाईल ऐप उपयोग में आता है, उसी प्रकार से इस ऐप के माध्यम से भी वाहन की लोकेशन तथा पहुंचने में लगने वाले समय की भी जानकारी पहले से प्राप्त हो जाएगी।
ऐप में वाहन की जरूरत सबमिट करते ही वाहन का रेफरेंस आईडी जनरेट हो जाएगा एम्बुलेंस चाहने वाले व्यक्ति के मोबाईल पर वाहन को यदि केंसल करना होगा तो वह केंसल भी कर सकेंगे उल्लेखनीय है कि 108 नंबर पर डायल की सुविधा पूर्व की तरह ही कार्यरत् रहेगी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, एडीशनल एसपी प्रदीप शर्मा, नगर निगम के उपयंत्री संदेश शर्मा, जिला समन्वयक चिकित्सा हेल्थकेयर विजय शर्मा, नोडल अधिकारी स्वास्थ्य आशीष चौरसिया, डीपीएम डॉ विरेन्द्र रघुवंशी आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds