September 30, 2024

राज्य खाद्य आयोग सदस्य ने महिंला बाल विकास मध्याह्न भोजन एवं खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक ली

रतलाम,22 मई (इ खबरटुडे)।राज्य खाद्य आयोग सदस्य किशोर खण्डेलवाल ने महिंला बाल विकास, मध्याह्न भोजन एवं खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक ली। जिले के भ्रमण पर आए म.प्र. राज्य खाद्य आयोग सदस्य किशोर खण्डेलवाल ने आज सैलाना तथा रतलाम में खाद्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभागों की समीक्षा बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में श्री खण्डेलवाल ने निर्देश दिए कि गर्भवती माताओं, धात्री महिलाओं तथा बच्चों के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों का समुचित क्रियान्वयन किया जाए। बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए पूरा फोकस किया जाए। बताया गया कि सैलाना क्षेत्र में विगत एक वर्ष में कुपोषण की दर 1 से डेढ़ प्रतिशत कम हुई है। क्षेत्र की 35 आंगनवाड़ियों में 112 बच्चे कुपोषित हैं। मध्यम कुपोषित बच्चों की संख्या लगभग 600 है। सदस्य द्वारा कुपोषित बच्चों के आहार के सम्बन्ध में विशेष टिप्स दिए गए। साथ ही बच्चों के पालकों को आवश्यक समझाईश देने के निर्देश दिए गए।

श्री खण्डेलवाल ने खाद्य विभाग को निर्देशित किया गया कि दुकानविहीन पंचायतों के लिए प्राप्त आवेदनों का निराकरण 30 मई तक पूर्ण कर लिया जाए। दुकान स्तरीय निगरानी समितियों के अन्तर्गत सरपंचों की कार्यशाला सभी विकासखण्डों में जून के प्रथम सप्ताह में आयोजित की जाए। खाद्य विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी से अवगत कराया गया। सभी विभागीय अधिकारियों को बैठक के कार्यवाही बिन्दुओं का पालन प्रतिवेदन एक सप्ताह में भेजने के निर्देश श्री खण्डेलवाल ने दिए। सदस्य द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बच्चों के कुपोषण को समाप्त करने का संकल्प भी दिलाया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds