September 23, 2024

भोपाल में अंतरराज्यीय वन्यजीव शिकारी व तस्कर पवन पारधी गिरफ्तार

भोपाल,07 मार्च(इ खबरटुडे)। पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ और गुजरात के गिर अभयारण्य में एशियाटिक लॉयन (बब्बर शेर) के शिकार मामले में फरार चल रहे अंतरराज्यीय वन्यजीव शिकारी व तस्कर पवन पारधी को वन विभाग की टाइगर स्ट्राइक फोर्स ने गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से वन्यप्राणी गोह के अंग (हत्थाजोड़ी) भी बरामद हुए हैं। उसे गुरुवार को विशेष न्यायालय सतना में प्रस्तुत कर रिमांड पर लिया जा सकता है।

एसटीएफ को करीब छह साल से आरोपित की तलाश थी। इसके लिए मुखबिरों का जाल बिछाया गया था। मंगलवार को मुखबिर ने सतना एसटीएफ (वन) को आरोपी पवन पारधी के क्षेत्र में होने की सूचना दी।

इस पर पन्ना, कटनी और सतना के सीमावर्ती इलाकों पर नाकाबंदी की गई। जिसमें आरोपी फंस गया। तलाशी के दौरान आरोपी के पास से दो गोह के अंग भी मिले हैं। गोह वन्यप्राणी अनुसूची-एक में आती है। यानी यह दुर्लभ प्राणी है।

आरोपी के इलाहाबाद, लखनऊ, दिल्ली, नागपुर सहित देश के कई राज्यों के व्यापारियों से संबंध है। वह वन्यप्राणियों के अंग इन्हीं व्यापारियों को बेचता है। जहां से विदेश तक भेजे जाते हैं। वन विभाग के अफसरों के मुताबिक आरोपी पवन पन्ना टाइगर रिजर्व और गिर अभयारण्य के मामले में पहले भी पकड़ा जा चुका है, लेकिन जमानत पर बाहर आकर गायब हो जाता है।

पवन पर वर्ष 1999 से लगातार वन्यप्राणी शिकार और तस्करी के प्रकरण दर्ज हो रहे हैं। उसने वर्ष 2000 में गिर अभयारण्य में बब्बर शेर का शिकार कर अंग अंतरराज्यीय बाजार में बेचे थे, तो वर्ष 2011 में पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ का शिकार किया था।

You may have missed