September 29, 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जुड़ जाये, अन देखी न हो – संासद श्री भूरिया

सड़क मरम्मत कार्य एक साथ क्यों नहीं हो सकते – कलेक्टर
दिशा समिति की बैठक आयोजित

रतलाम,10 जनवरी(इ खबरटुडे)। रतलाम संसदीय क्षेत्र के सांसद कांतिलाल भूरिया की अध्यक्षता में आज दिशा समिति की बैठक कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रिय सांसद श्री भूरिया ने प्रधानमंत्री आवास योजना में छुट गये सभी पात्र हितगा्रहियों के नाम जोड़ जाने के लिये निर्देश देते हुए कहा कि नाम जोड़े जाने में किसी भी प्रकार की अनदेखी न हो और सभी पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़े जाना सुनिष्चित करे।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत निर्मित सड़कों के बेहतर रखरखाव नहीं होने पर समिति के सदस्यों के द्वारा असंतोष व्यक्त किया गया। उपस्थित एसडीओ पीएमजीएसव्हाय द्वारा बताया गया कि एक-एक सड़क का मरम्मतीकरण कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने कहा कि क्या सम्बद्ध ठेकेदार सक्षम नहीं हैं जो सड़क मरम्मतीकरण कार्य एक साथ न करते हुए एक-एक कर, कर रहे है। यदि ठेकेदार सक्षम नहीं हैं तो उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।

प्रत्येक तीन माह में सांसद की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली दिशा समिति की बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिषन, एकीकृत बाल विकास कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना,महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सर्व षिक्षा अभियान सहित विभिन्न राष्ट्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में सांसद श्री भूरिया ने अधिकारियों को निर्देषित किया कि विमुद्रीकरण के पश्चात विभिन्न पडोसी राज्यों में कार्य करने वाले लोग लौटकर वापस अपने गाॅव में रोजगार की तलाश में आ गये है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार ग्यारंटी योजनान्तर्गत अधिक से अधिक कार्य प्रारम्भ किया जाकर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाना सुनिष्चित किया जाये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि जिले में लगभग दो सौ तालाब निर्माण एवं गहरीकरण के कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ किये जा रहे है जिससे जरूरतमंदों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा सकेगा।

सांसद श्री भूरिया ने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत सर्वे आधारित सूची में नाम नहीं होने के बाद भी पात्रता रखने वाले सभी हितग्राहियों के नाम जोड़े जाने के निर्देष दिये ताकि हितग्राहियों को योजना का लाभ मिल सके और उनके पक्के मकान बन सकें। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने बताया कि जिला स्तर से इस संबंध में हितग्राहियों की सूची भेजी जा चूकी है और शासन के लक्ष्यानुसार वर्ष 2022 तक सभी पात्र हितग्राहियों को पक्के मकान उपलब्ध करा दिये जायेगे।

बैठक में सांसद श्री भूरिया ने विभिन्न क्षेत्रों में बिजली के डबल-डबल बिल आने पर भी चिंता जताई। उन्होने कहा कि व्यवस्था में सुधार किया जाये साथ ही किसानों को ट्रांसफार्मर के लिये जिला स्तर पर नहीं आना पड़े इस हेतु भी आवष्यक प्रबंध किये जाये। श्री भूरिया ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान बीमा कम्पनी के द्वारा कृषकों को बीमा के रूप में 10 से 25 रूपये के चैक दिये जाने पर आष्चर्य व्यक्त करते हुए विभागीय अधिकारियों से जानना चाहा कि क्या कृषकों की फसल में मात्र इतना ही नुकसान हुआ है। बैठक में जावरा अस्पताल में मौजूद सोनोग्राफी मषीन के द्वारा प्रतिदिन आठ से दस लोगों की सोनोग्राफी की जाने संबंधी जानकारी पर भी असंतोष व्यक्त किया गया। सांसद श्री भूरिया ने इसमें सुधार के निर्देष दिये।

दिषा समिति की बैठक में महापौर रतलाम नगर निगम डाॅ.सुनिता यार्दे, मंदसौर-जावरा संसदीय क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चैधरी, प्रमोद गुगालिया, हर्ष गेहलोत, सहित समिति के सदस्यगण व अधिकारीगण उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds