September 29, 2024

प्रत्याशी चयन के लिए भाजपा पदाधिकारियों की रायशुमारी,सवा सौ से ज्यादा नेताओं ने दिए तीन तीन नाम

रतलाम,16 अक्टूबर (इ खबरटुडे)। जिले की पांच विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी चयन के लिए मंगलवार को जिले के भाजपा नेताओं से रायशुमारी की गई। जिले के सवा सौ से अधिक जनप्रतिनिधियों और पार्टी पदाधिकारियों से उनके विधानसभा क्षेत्रों के लिए तीन तीन नाम लिए गए,जिसे बन्द लिफाफों में प्रदेश नेतृत्व को सौंपा जाएगा।
रायशुमारी की प्रक्रिया मंगलवार को बरबड स्थित रुद्रधाम पर सुबह दस बजे से शुरु की गई थी। इसके लिए प्रदेश की ओर से खरगोन विधायक एवं मंत्री बालकृष्ण पाटीदार तथा इन्दौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष ललित पोरवाल को रतलाम भेजा गया था। दोनो नेताओं की उपस्थिति में सुबह दस बजे सबसे पहले रतलाम ग्रामीण सीट के लिए नेताओं ने तीन तीन नाम मांगे गए।
रायशुमारी के लिए भाजपा संगठन ने कुल सत्रह कैटेगिरी के नेताओं को अपनी राय देने के लिए अधिकृत किया था। इनमें मण्डल अध्यक्ष और मण्डल महामंत्री तथा मण्डलों के पूर्व अध्यक्षों की भी राय ली गई थी। इससे नीचे के पदाधिकारियों से कोई राय नहीं ली गई। जिला कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारियों,प्रदेश कार्यसमिति सदस्यों के अतिरिक्त निर्वाचित जनप्रतिनिधियों,जैसे नगर पालिका अध्यक्ष और जनपद पंचायत अध्यक्ष इत्यादि से भी तीन तीन नाम बन्द लिफाफों में लिए गए। नेताओं को स्वयं का नाम छोडकर अन्य तीन तीन नाम देने को कहा गया था। पार्टी संगठन द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षकों के साथ जिला अध्यक्ष कान्हसिंह चौहान और जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय ने इस प्रक्रिया को पूरा कराया।
भाजपा के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सबसे पहले रतलाम ग्रामीण के नेताओं से उनकी राय ली गई। रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में कुल 29 नेता अधिकृत थे,जिनमें से 26 ने अपनी राय दी। इसी तरह रतलाम सिटी से 36 नाम निर्धारित थे। इनमें से 34 ने अपने नाम दिए। इसके अलावा जावरा के लिए 31 में से 29 ने,आलोट के लिए 22 में से 18 ने तथा सैलाना के लिए 24 में से 22 नेताओं ने तीन तीन नामों के सुझाव दिए।
नेताओं से उनके नाम लेने के लिए उन्हे पर्चियां दी गई थी,जिस पर नेता को स्वयं का नाम,पद इत्यादि लिखने के साथ प्राथमिकता क्रम से तीन तीन नाम लिख कर देना थे। रतलाम ग्रामीण सीट के बाद आलोट,जावरा व सैलाना सीटों के लिए नाम लिए गए। सबसे अन्त में रतलाम शहर के लिए रायशुमारी की गई।
कोठारी कश्यप की गुफ्तगु चर्चाओं में
रतलाम सिटी के लिए रायशुमारी सबसे अन्त में रखी गई थी। भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा म.प्र. वित्त आयोग के चैयरमेन हिम्मत कोठारी व शहर विधायक व योजना आयोग के उपाध्यक्ष चैतन्य काश्यप अंतिम समय में थोडा आगे पीछे रुद्रधाम पंहुचे। रुद्रधाम पर दोनो नेताओं ने कुछ देर तक एकान्त में चर्चा की। राजनीति के विपरित ध्रुव माने जाने वाले दोनो नेताओं की इस गुप्त मंत्रणा के चलते चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। हांलाकि यह साफ नहीं हो सका कि दोनो नेताओं में किस विषय पर चर्चा हुई। दोनो ही वरिष्ठ नेताओं ने अपनी ओर से तीन तीन नाम लिखी पर्चियां भी पर्यवेक्षकों को सौंपी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds