September 23, 2024

पाकिस्तान में नवाज शरीफ के घर के पास आत्मघाती हमला, नौ की मौत

लाहौर,15 मार्च (इ खबरटुडे)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर के पास आत्मघाती हमले में नौ लोग मारे गए। मरने वालों में पांच पुलिसकर्मी शामिल हैं। शरीफ परिवार के आलीशान आवास से कुछ ही किलोमीटर दूर एक पुलिस चेक पोस्ट के पास बुधवार को एक आत्मघाती हमलावर किशोर ने खुद को विस्फोट से उड़ा लिया।

रेस्क्यू 1122 के प्रवक्ता जाम सज्जाद ने कहा, ‘विस्फोट में नौ लोग मारे गए। 14 पुलिसकर्मियों सहित करीब 25 लोग घायल हुए हैं। घायल पुलिसकर्मियों में कई की हालत नाजुक है।’ उन्होंने कहा कि एंबुलेंस से घायलों को शरीफ मेडिकल कांप्लेक्स एवं नजदीक के दूसरे अस्पतालों में पहुंचाया जा रहा है। पंजाब पुलिस के आइजी आरिफ नवाज ने बताया कि घटना को एक किशोर ने अंजाम दिया। पुलिस के अनुसार हमलावर के निशाने पर पुलिसकर्मी थे।
यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि उसकी आवाज घटनास्थल से कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। निसार पुलिस चेकपोस्ट के समीप विस्फोट होने के बाद आग का गोला दिखाई दिया।

किसी ने नहीं ली है जिम्मेदारी
अभी तक किसी आतंकी समूह ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तान रेंजर त्वरित बल ने घटनास्थल पर पहुंचकर इलाके की घेराबंदी कर दी है। यह धमाका ऐसे समय हुआ है जबकि लाहौर में ही गुरुवार को पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) का सेमीफाइनल जाना है। पुलिस का कहना है कि सेमीफाइनल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खेला जाएगा। भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) की तर्ज पर पाकिस्तान में क्रिकेट की यह प्रतियोगिता खेली जाती है।

पहले भी हमले की साजिश
बता दें कि इससे पहले भी नवाज शरीफ लाहौर में आतंकी हमले से बाल-बाल बचे थे। जिस रास्ते से नवाज गुजरने वाले थे वहां प्लांट किया गया एक बम वक्त से पहले ही फट गया था। इस धमाके में करीब 35 लोगों के घायल हो गए थे। लाहौर में एक जनसभा के लिए के नवाज शरीफ को जाना था। रास्ते में ट्रक के भीतर विस्फोटक प्लांट किया गया था। अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक़ विस्फोटक उपकरण आउट फॉल रोड पर ट्रक में छुपा कर रखा गया था।

You may have missed