October 6, 2024

निर्माण कार्य 30 नवम्बर तक कैसें करोगे पूर्ण-कलेक्टर

कलेक्टर ने निर्माणाधीन सालाखेड़ी फोरलेन रोड़ का निरीक्षण किया

रतलाम 24 नवम्बर (इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने आज निर्माणाधीन सालाखेड़ी फोरलेन रोड़ की धीमी गति की वास्तविकताओं का जायजा लेने के लिये निरीक्षण किया। उन्होने अपने निरीक्षण में कार्य की प्रगति को अपेक्षा के अनुरूप न पाते हुए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग और संबंधित ठेकेदार से निर्माण कार्य में देरी, कार्य की धीमी प्रगति के कारणों के बारे में पड़ताल की। कलेक्टर ने ठेकेदार से पुछा की जितना काम हुआ हैं और शेष कार्य जिस व्यक्ति से हो रहा हैं इस तरीके से ठेकेदार 30 नवम्बर तक निर्माण कार्य किस प्रकार से पूरा करेगे।

दिक्कते हैं तो बताते क्यों नहीं
उन्होने कार्यपालन यंत्री एम.के.सक्सेना द्वारा दिक्कतों के बारे में बताया जाने पर कहा कि यदि दिक्कते हैं तो तत्काल उन्हें अवगत क्यों नही करवाया जाता हैं या तो स्वयं दिक्कतों का निराकरण करें। यदि वे नहीं कर सकते हैं तो कलेक्टर को तत्काल अवगत कराये ताकि उनका समाधान किया जाकर निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराया जा सके। कलेक्टर ने आज प्रषासकीय अमले के साथ जावरा फाटक अण्डर ब्रीज से लेकर महू – नीमच फोरलेन रोड़ तक सालाखेड़ी फोरलेन का निरीक्षण किया।

कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने सालाखेड़ी फोरलेन रोड़ के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण किये जाने के सख्त निर्देष ठेकेदार और लोक निर्माण विभाग को दिये। उन्होने निर्माण कार्यो में अब तक अवरोध बन रहे बिजली के खम्बों के समुचित रूप से षिफ्ट नहीं होने पर संबंधित ठेकेदार से पुछा कि किन समस्याओं के कारण अभी तक बिजली के खम्बे षिफ्ट नहीं हो पाये है। ठेकेदार ने उन समस्याओं के निराकरण के लिये क्या प्रयास किये। कलेक्टर ने संबंधित ठेकेदार को 29 नवम्बर तक अवरोध बने सभी बिजली के खम्बे अनिवार्य रूप से षिफ्ट कर उन्होने रिपोर्ट करने के निर्देष दिये है। कार्य को सयमसीमा में कराये जाने हेतु कार्यपालन यंत्री शहर (विद्युत) दधीची रेवड़िया 27, 28 एवं 29 नवम्बर को षिफ्ंिटग के लिये आवष्यक सहयोग हेतु निर्देषित किया गया।
कलेक्टर ने नवीन निर्माणाधीन कलेक्टोरेट भवन के सामने फोरलेन रोड़ के किनारे से बन रही नाली के कार्य में निर्देषांे के पालन नहीं करने पर भी असंतोष जताया। उनके द्वारा पूर्व में किये गये निरीक्षण के दौरान नाली को सीधा करने के निर्देष दिये गये थे। उल्लेखनीय हैं कि उक्त स्थान पर लगभग डेढ़ सौ मीटर में विभिन्न स्थानों पर नाली सीधे न होते हुए टेड़ी-मेड़ी (कर्व) है। नाली के सीधे न बनाये जाने का कारण कुछ पेड़ एवं बिजली के खम्बे होना दर्षाया गया था। विगत निरीक्षण में दिये गये निर्देषांे के बावजुद ठेकेदार द्वारा नाली को सीधा न किये जाते हुए उसके उपर सीमेंट की स्लेप डाल दी गई। कलेक्टर ने तत्काल नाली को फिर से तोड़ कर सीधे बनाने के निर्देष दिये है। जावरा फाटक अंडर ब्रीज से महू रोड़ बस स्टेण्ड के फव्वारा चैक के बीच में सड़क पर एक स्थान पर टर्न बनाने के भी निर्देष दिये गये।
सड़कों के मध्य पौध रोपण किया जाना अनिवार्य
कलेक्टर ने फोरलेन रोड़ पर दोनों सड़कों के बीच में पौधरोपण के लिये निर्धारित स्थान को भलीभांति रूप से छोड़ने के निर्देष दिये है। उन्होने सम्पूर्ण निरीक्षण के दौरान विभिन्न स्थानों पर रिक्त छोड़ी गई जगह का अवलोकन करते हुए पुछा कि इस स्थान पर किस प्रकार से वृक्षारोपण किया जायेगा। कलेक्टर ने ठेकेदार एवं कार्यपालन यंत्री को अभी से समुचित प्रबंध करने के निर्देष दिये है ताकि निर्माण कार्य पूर्ण होने के पश्चात पौधरोपण कार्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत न आये। उन्होने कहा कि पौधरोपण का कार्य न केवल दोनों सड़कांे के मध्य किया जायेगा अपूति सड़कों के दोनों किनारों पर भी पौधरोपण होगा। सड़कांे के मध्य होने वाले पौधरोपण को सुरक्षित एवं सुंदर बनाने के लिये जालियाॅ लगाने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री एम.के.सक्सेना को लगने वाली जालियों की डिजाईन तैयार कर अवलोकन कराने को कहा है। उन्होने सड़कांे के मध्य होने वाली प्रकाष व्यवस्था में लगने वाले खम्बों एवं उनमें लगने वाले ब्रेकेट के बारे में भी पड़ताल की।
52 फीट के दायरे में आने वाले स्ट्रक्चर हटेगंे

सालाखेड़ी फोरलेन रोड़ के निरीक्षण के दौरान कई स्थानों पर कलेक्टर ने विभिन्न प्रकार के व्यवसाय संबंधी स्ट्रक्चरों को हटाने के निर्देष दिये है। साथ ही उन्होने इस क्षेत्र मंे आने वाले बिजली के खम्बो को भी शिफ्ट करने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर किसी भी प्रकार की बाधाओं को हटाया जायेगा। उन्होने नगर निगम, विद्युत विभाग एवं एसडीएम को उक्त कार्य करने के निर्देष दिये।
फव्वारा चैक की फिर से डिजाईनिंग होगी

सालाखेड़ी फोरलेन रोड़ पर बस स्टेण्ड के पास के फव्वारा चैक की रि-डिजाईनिंग के निर्देष नगर निगम आयुक्त को कलेक्टर के द्वारा दिये गये। उन्होने कहा हैं कि फव्वारा चैक के मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए उसे और आकर्षक बनाये जाने के लिये फव्वारा चैक की रि-डिजाईनिंग की जायेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds