September 30, 2024

दूसरी बार आए आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, 10 लोगों की दर्दनाक मौत

लखनऊ,10मई (इ खबरटुडे)। उत्तर प्रदेश में एक सप्ताह में दूसरी बार आए आंधी-तूफान से पेड़ एवं दीवार गिरने से इटावा, आगरा, अलीगढ़, कानपुर देहात ,मथुरा आदि जिलों में कम से कम 10 लोगों की मृत्यु हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंधी-तूफान में मारे गएये लोगों के प्रति दुख प्रकट किया है। उन्होंने संबंधित जिलों के अधिकारियों को पीड़ितों के परिजनों को आर्थिक सहायता और घायलों के इलाज के लिए समूचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बुधवार देर शाम आई आंधी-तूफान से जसवंतनगर तहसील में एक महिला सहित 4 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों को डॉ. भीमराव अंबेडकर संयुक्त चिकित्सालय में दाखिल करा दिया गया है। अपर जिलाधिकारी जितेंद्र कुमार कुशवाहा ने बताया कि बुधवार देर शाम आए आंधी-तूफान से जसवंतनगर तहसील के पचपेड़ा गांव में 63 वर्षीय रतन सिंह, बिचपुरी खेड़ा में 50 वर्षीय अकील अहमद,रूकूनपुरा में 40 वर्षीय उर्मिला देवी की और कुरसैना स्थित पंजाबी ढाबा पर 45 वर्षीय ओमप्रकाश की आंधी जनित हादसों में मौत हो गई।
उन्होंने बताया कि आंधी में जिले में हुई अन्य घटनाओं में कई लोगों के भी घायल होने की सूचना है। उन्होंने बताया कि जसवंतनगर तहसील में जिन लोगों की मौत हुई है उनके शवों का पोस्टमार्टम देर रात कराने के बाद अंतिम संस्कार के लिए शव उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिए गए है। जिला प्रशासन की ओर से मृतकों के परिजनों को आपदा राहत कोष से आर्थिक सहायता दी जा रही हे।
पुलिस महानिदेशक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कानपुर देहात के कुरैशी मंगलपुर गांव में आई आंधी में पेड़ गिरने से 22 वर्षीय नरेन्द्र की मौत हो गई। इसके अलावा मुन्नी खेड़ा , मंगलपुर में पेड़ एवं दीवार गिरने से 4 लोग घायल हो गए। सभी घायलो को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि अलीगढ़, आगरा और मथुरा से भी एक-एक व्यक्ति की मौत होने की सूचना है। आंधी में पेड़ आदि गिरने से बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई। गौरतलब है कि एक सप्ताह के भीतर प्रदेश में दूसरी बार आंधी-तूफान आया है। इस बार पहले के मुकाबले कम नुकसान हुआ जबकि गत बुधवार को आए तूफान में प्रदेश में 75 से अधिक जनहानि हुई थी। अकेले आगरा में 40 से अधिक लोगों का जान चली गई थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds