September 30, 2024

जिले में युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए रोजगार मेले होंगे आयोजित

जिला मिशन इकाई की बैठक में कलेक्टर ने की समीक्षा

रतलाम,07 मई (इ खबरटुडे)। जिले में युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए आगामी दिनों जनपद पंचायत स्तर पर रोजगार मेले आयोजित किए जाएंगे। रोजगार मेले मई के अंतिम सप्ताह से लेकर जून के अंतिम सप्ताह तक आयोजित कर लिये जाएंगे। यह जानकारी आज सम्पन्न कौशल एवं रोजगार पंचायत की जिला मिशन इकाई की बैठक में दी गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने आगामी जुलाई में भोपाल में होने वाली कौशल एवं रोजगार पंचायत 2018 की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, आईटीआई प्राचार्य यू.पी. अहिरवार, महाप्रबंधक उद्योग अमरसिंह मोरे तथा रोजगार अधिकारी सोहनसिंह चौपड़ा उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि जिले में आयोजित किए जाने वाले रोजगार मेलों में निजी कम्पनियों के अलावा शासकीय विभागों में आउटसोर्सिंग से किए जाने वाले कार्यों हेतु भी युवाओं का चयन किया जाकर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। रोजगार मेलों में चयनित युवाओं को संभाग स्तर पर आयोजित होने वाली कौशल एवं रोजगार पंचायत के दिवस लेटर आफ इंटेन्ट प्रदाय किया जाएगा। इस सम्बन्ध में स्थानीय नियोजकों से भी उनके मानव संसाधन की मांग की जानकारी एकत्र की जा रही है। स्थानीय स्तर पर कार्यरत कम्पनियों, औद्योगिक संस्थानों, सर्विस प्रोवाईडरों जैसे बीमा कम्पनियां, माइक्रो फायनेंस, टेलिकाम, एग्रो इंडस्ट्रीज में एक्सटेंशन कार्य की जानकारी भी एकत्र करके युवाओं को रोजगार की सम्भावना पर कार्य किया जाएगा।

विभिन्न विभागों द्वारा जिले में इस कार्ययोजना के तहत चरणबद्ध रुप से गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं। जिला रोजगार कार्यालय एवं आईटीआई रोजगार मेले आयोजित करवाएंगे। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा नियोजकों से मानव संसाधनों की जानकारी, सर्विस प्रोवाईडरों की जानकारी, संस्थानों व विभागों में आऊटसोर्सिंग एवं संविदा पर की जाने वाली भर्तियों की जानकारी, युवाओं की काऊंसिंलिंग मोबीलाइजेशन आदि कार्य किया जाएगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds