October 6, 2024

जन सुनवाई में शिकायतों का निराकरण करते हुए एक माॅ के लिये राहत भरा निर्णय

माॅ को बच्चों से मिलने दे – कलेक्टर

रतलाम 18 अक्टूबर(इ खबरटुडे)। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जन सुनवाई में शिकायतों का निराकरण करते हुए एक माॅ के लिये राहत भरा निर्णय सुनाते हुए जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देशित किया कि उसके बच्चों को माॅ से मिलने देने के लिये संबंधित पक्ष को समझाईश दे।

कलेक्टर ने आज विभिन्न प्रकरणों का निराकरण किया जिनमें प्रमुख तौर से राजस्व संबंधी प्रकरण, ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत आवास एवं पेंशन इत्यादि प्रकरण, आपसी विवाद के प्रकरण के संबंध में निर्णय करते हुए अधिनस्थ अधिकारियों को संबंधित शिकायतकर्ताओं को राहत पहुचाते हुए समयसीमा निर्धारित करते हुए निराकरण के निर्देश दिये। आज की जन सुनवाई में कुल 135 शिकायतों की सुनवाई की जाकर निराकरण किया गया।

जन सुनवाई में चिंगीपुरा निवासी तरन्नुम पति तय्यब खाॅ ने शिकायत की कि हाथीखाना निवासी तय्यब खाॅ पिता वकील खाॅ से उसका निकाह हुआ था। निकाह के उपरांत उसके पति के द्वारा उसके साथ निरंतर मारपीट की जाती रही। इस बीच उसने दो बच्चांे को जन्म दिया जिसमें एक लड़का एवं एक लड़की है। पति के द्वारा निरंतर मारने एवं जान से मारने की दमकी देने और दहेज की मांग करने के कारण वह मायके आ गई। अब पति न तो उसे बच्चों से मिलने नहीं देता हैं इतना ही नहीं उसने बगैर तलाक के दुसरा निकाह भी कर लिया है। कलेक्टर ने जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को घरेलु हिंसा अधिनियम अंतर्गत प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करने एवं बच्चांे को माॅ से मिलवाने के लिये निर्देशित किया है।

ब्रीज कोर्स से नियमित कक्षाऐं बाधित न हो
लिमड़ी पाड़ा ग्राम पंचायत भामट तहसील सैलाना के सत्यनारायण भाभर द्वारा हाई स्कूल भवन में ब्रीज कोर्स अंतर्गत शालाएंे संचालित करने के कारण नियमित कक्षाओं के संचालन में बाधा उत्पन्न होने और ब्रीज कोर्स संचालन में भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत की है। कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक को शिकायत की जाॅच करने एवं उसका निराकरण करने के निर्देश दिये है जिससे की नियमित कक्षाओं में बाधा भी उत्पन्न न हो और ब्रीज कोर्स शालाओं का संचालन आवश्यक हो तो उन्हें भी किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

रीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार को गैंस कनेक्शन दिलायें- कलेक्टर
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार को गैंस कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी से पुछा हैं कि आवेदिका को गैंस कनेक्शन क्यों नहीं दिया गया है। आज जन सुनवाई में खटीक मोहल्ला निवासी कमरूद्दीन नुर मोहम्मद की पत्नि ने आकर शिकायत की कि उनके पास गैंस कनेक्शन नहीं होने के बाद भी उन्हें केरोसीन नहीं दिया जा रहा हैं जबकि उसका परिवार बीपीएल कार्डधारी हैं और वार्ड क्रमंाक 46 के खाता क्रमंाक 17 के सरल क्रमंाक 24 पर दर्ज है। कलेक्टर ने एक अन्य शिकायत ग्राम मलवासी स्टेशन रावटी के ग्रामीणों द्वारा शासकीय उचित मूल्य की दुकान को गाॅव से बाहर ले जाने की शिकायत के निराकरण में जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया हैं कि वे पड़ताल करे कि सरपंच एवं सचिव क्यों कर उचित मूल्य की दुकान को गाॅव से बाहर संचालित करवा रहे है।

वाहनों के फिटनेस, परमिट टेबल पर ही, जाॅच करें
जन सुनवाई में आज रतलाम ट्रक आॅनर्स ऐसोसिएशन द्वारा शिकायत की गई कि रतलाम जिला परिवहन कार्यालय में भंयकर भ्रष्टाचदार किया जा रहा है। कार्यालय में वाहनों के फिटनेस एवं परमीट टेबल पर ही बैठकर दिये जा रहे है। शिकायत में बताया गया कि कार्यालय में हर काम के लिये तय सुदा रिश्वत लोकेश व्यास नामक दलाल के द्वारा सभी दलालों से एकत्रित कर परिवहन विभाग के अधिकारियों को दी जाती है। शिकायत में बताया गया कि सभी वाहन मालिक एवं ट्रांसपोर्ट व्यवसायिक बहुत परेशान है। कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने सहायक कलेक्टर ऋतुराजसिंह को जाॅच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds