September 30, 2024

छोटी से किराने की दुकान से आगे बढ़कर संजय बोराना ने स्थापित की है रस्सी निर्माण फैक्ट्री

कहानी सच्ची है

रतलाम,30 मई (इ खबरटुडे)। एक बेरोजगार युवा को कोई भी उद्यम करने के लिए पूंजी की सबसे बड़ी जरूरत होती है। राज्य शासन की मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ने ऐसे युवाओं को पूंजी उपलब्ध कराकर उनके सपनों को पूरा किया है। इस योजना की मदद से रतलाम के संजय बोराना का सपना भी साकार हुआ है।कभी छोटी सी किराने की दुकान चलाने वाले संजय बोराना ने अपनी मेहनत तथा युवा उद्यमी योजना से मिली 25 लाख रुपये की ऋण राशि से रतलाम के सालाखेड़ी क्षेत्र में प्लास्टिक रस्सी निर्माण की फैक्ट्री स्थापित कर ली है। अब वे प्रतिमाह 40 से 50 हजार रुपये की आय अर्जित कर रहे है। साथ ही प्रतिदिन 2 से लेकर 4 बेरोजगारों को अपनी फैक्ट्री में रोजगार भी दे रहे हैं।

प्लास्टिक रस्सी निर्माण से संजय प्रतिमाह 40 से 50 हजार रुपये की कमाई कर रहे है। संजय ने वर्ष 2015 में युवा उद्यमी योजना से मदद लेने के लिए आवेदन किया था। उसी वर्ष उनका प्रकरण स्वीकृत किया जाकर रतलाम की बैंक ऑफ बड़ोदा शाखा द्वारा 25 लाख रुपये ऋण राशि प्रदान कर दी गई। इसमें 15 प्रतिशत अनुदान लाभ दिया गया है। राशि मिलने पर मशीनरी लाकर संजय ने अपना काम 2015 में ही शुरू कर दिया। करीब 2 हजार वर्गफिट में प्लांट डाला गया। तकनीकी मार्गदर्शन संजय को उनके एक व्यवसायी मित्र द्वारा प्रदान किया गया। उनके द्वारा बिक्री के लिए इंटरनेट पर वेबसाईटों पर अपनी जानकारी डाली गई। इसके अलावा इंदौर से लेकर राजस्थान और महाराष्ट्र के व्यवसायियों से सम्पर्क किया गया। अपनी मेहनत और लगन से वे अब दूर-दूर तक प्लास्टिक रस्सी की सप्लाई कर रहे हैं।

रतलाम के हाकिमवाड़ा के रहने वाले संजय अब एक स्थापित उद्यमी बन चुके हैं। उनका परिवार भी खुश है। परिवार का जीवन-स्तर ऊँचा उठा है। समाज में मान-सम्मान बढ़ा है। इसके लिए संजय और उनका परिवार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देता है कि उन्होंने इतनी अच्छी योजना युवाओं के लिए बनाई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds