September 30, 2024

गोहत्या के शक में भीड़ ने युवक को कथित तौर पर पीट-पीटकर मार डाला, 4 गिरफ्तार

भोपाल,20 मई(इ खबरटुडे)।मध्य प्रदेश के सतना में कुछ ग्रामीणों ने कथित रूप से एक शख्स को इसलिये पीट-पीटकर मार डाला, क्योंकि उनको उस पर गोहत्या का शक था. इस मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक घटना 17 मई की थी. कुछ ग्रामीणों ने पास से गुजर रहे कुछ लोगों पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया. उनको शक था कि इन लोगों ने गोकशी की है. इस मारपीट में मौके पर ही रियाज (45) नाम के शख्स की मौत हो गई और उनके दोस्त शकील (33) को गंभीर चोटे आई हैं. मारपीट देख पीड़ितों के बाकी साथी वहां से भाग गये.

खबर फैलते ही पूरे इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. यह घटना इस समय सामने आई है जब गृहमंत्री राजनाथ सिंह मध्य प्रदेश के दौरे में हैं और उन्हें सतना भी जाना है. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक घटनास्थल के पास एक पैकेट के अंदर से भैंस का मांस हुआ है. पुलिस अधिकारी ने बताया है कि चारों आरोपियों के नाम पवन सिंह गौड़, विनय सिंह गौड़, फूल सिंह गौड़ और नारायण सिंह गौड़ हैं. वहीं घटनास्थल पर कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मजिस्ट्रेट अरविंद तिवारी पहुंच गए हैं और भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. वहीं ​घायल शकील इस समय कोमा में है और इलाज जबलपुर के अस्पताल में चल रहा है.पुलिस ने उसके खिलाफ भी गोहत्या का मामला दर्ज किया है. खबर के मुताबिक मृतक रियाज और शकील ने गोहत्या से इनकार किया है.
मध्य प्रदेश में गोहत्या के मामले में दोषी पाये जाने पर तीन साल की कैद और 5 हजार का जुर्माना रखा गया है. 2012 में कानून में किये गये बदलाव के बाद भी ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं. सितंबर 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि यह संविधान के तहत यह उसकी जिम्मेदारी है कि वो इन गोरक्षकों से लोगों की रक्षा करे और राज्य सरकारों से भी कहे. इसके साथ ही कोर्ट ने ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिये क्या उपाय किये गए हैं इस पर भी जवाब मांगा था.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds