September 30, 2024

गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर जारी, मरने वालों की संख्या पहुंची 190

अहमदाहबाद,14 अगस्त(इ खबरटुडे)। गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर लगातार जारी है। अहमदाबाद सहित पूरे प्रदेश में रविवार को इस बीमारी से 13 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इस वर्ष स्वाइन फ्लू से मरनेवालों की 190 तक पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री शंकर सिंह चौधरी ने प्रदेश के उच्च चिकित्सकों के साथ एक बैठक कर प्रशासन को अलर्ट रहने का आदेश दिया है।

अहमदाबाद में रविवार को खाड़िया निवासी शख्स (57 वर्ष) को स्वाइन फ्लू की आशंका के बीच भर्ती किया गया था। देर रात उसकी मौत हो गई। निजी अस्पातल मेँ भर्ती वेजलपुर के एक युवक की इसी बीमारी से मौत हो गई। नरोड़ा की 50 वर्षीय महिला और सरखेज के एक 12 साल के बच्चे की स्वाइन फ्लू की वजह से ही मौत हो गई है। इस तरह रविवार को अहमदाबाद में स्वाइन फ्लू की बीमारी का उपचार ले रहे चार मरीजों की मौत हुई। इसके अलावा इस बीमारी के कुल 41 मामले दर्ज हुए हैं। अहमदाबाद के अलावा राजकोट में भी 4, वड़ोदरा में 1, आणंद में 1, भावनगर में 1, मोरबी में 1 और नर्मदा में एक युवक की मौत स्वाइन फ्लू की वजह से हो गई।

स्वास्थ्य विभाग की अहमदाबाद में हुई बैठक के बाद बताया गया कि गुजरात में स्वाइन फ्लू का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। इस वर्ष अभी तक 190 लोगों ने स्वाइन फ्लू की वजह से दम तोड़ा है। स्वाइन फ्लू के 1609 मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें से 792 मरीजों का अस्पताल में उपचार चल रहा है तथा 627 मरीज उपचार के बाद ठीक हुए हैं। अहमदाबाद और सौराष्ट-राजकोट में स्वाइन फ्लू का जोर अधिक है। यहां सर्वाधिक 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सरकार ने प्रदेश के तमाम जिले में डोर टू डोर सर्वे करने का आदेश दिया है। सर्दी-खांसी या बखार होने पर ऐसे मरीजों को दवाई देकर उनका ब्लड टेस्ट किया जा रहा है। अहमदाबाद शहर में किन-किन क्षेत्रों में वायरल इंफेक्शन के मामले अधिक हैं। उन क्षेत्रों की जानकारी हासिल की जा रही है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अहमदाबाद सिविल अस्पताल में लाइफ सपोर्ट सिस्टम (वेंटीलेटर) की संख्या बढ़ाने का भी निर्णय किया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds