September 29, 2024

खत्म हुई किसान क्रांति पदयात्रा, देर रात दिल्ली में प्रवेश के बाद अल सुबह हुआ समापन

नई दिल्ली,03 अक्टूबर(इ खबर टुडे)। अपनी मांगों को लेकर हरिद्वार से दिल्ली तक यात्रा करके पहुंचे किसानों ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया है। देर रात किसान घाट पर मार्च पहुंचा और यहीं पर इसका समापन भी हो गया। किसान घाट पर चौधरी चरण सिंह की समाधि है और यहीं पर किसानों ने अपनी पदयात्रा का अल सुबह समापन किया।भारतीय किसान संघ के प्रमुख नरेश टिकैत ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि 23 तारीख को शुरू हुई किसान क्रांति पदयात्रा दिल्ली के किसान घाट पर खत्म हो गई है। हमें दिल्ली पुलिस ने राजधानी में प्रवेश से रोका तो हमने विरोध किया। हमारा उद्देश्य यात्रा खत्म करना था तो कर दी। अब हम अपने गावों को लौटेंगे।

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ पहले दौर की वार्ता विफल हो जाने के बाद यूपी गेट पर डेरा डाले करीब तीस हजार किसानों को मंगलवार देर रात एक बजे दिल्ली पुलिस ने महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट जाने की इजाजत दे दी। इसके बाद यूपी गेट पर लगाए गए बैरिकेड हटा लिए गए। किसान देर रात अपने ट्रैक्टर और पुलिस की बसों में भरकर राजघाट के लिए रवाना हो गए।

इससे पहले अपनी मांगों को लेकर किसानों की यूपी गेट पर मंगलवार को दिल्ली पुलिस के साथ जमकर झड़प हुई। किसानों ने दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास करते हुए ट्रैक्टर चढ़ाकर बैरिकेड तोड़ दिए। उन्हें रोकने के लिए दिल्ली पुलिस को लाठीचार्ज, रबर बुलेट, आंसू गैस के गोले और वाटर कैनन का प्रयोग करना पड़ा। पुलिस कार्रवाई में 10 किसान गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि 30 अन्य को मामूली चोट आईं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds