September 29, 2024

कानून के मुताबिक होगी कार्यवाही – कलेक्टर

हिम्मत से काम लें, कानुन आपके साथ हैं – एडीएम
कलेक्टर और एडीएम ने किया समस्याओं का निराकरण

रतलाम ,16 मई (इ खबर टुडे )। आज जन सुनवाई में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जन सामान्य अपनी समस्याऐं लेकर पहुॅचे। कलेक्टर और एडीएम ने शिकायतों की सुनवाई करते हुए कहा कि कानून के मुताबिक कार्यवाही होगी। कानून के सामने कोई छोटा या बड़ा नहीं है। पीड़ितों को न्याय दिलाने में कोई कोताही नहीं बरती जायेगी। सचिव नहीं सौप रहा प्रभार

ग्राम जड़वासाकलां की सरपंच भागवंता पाटीदार ने शिकायत की कि पूर्व में पदस्थ पंचायत सचिव कांतिलाल प्रजापत प्रभारी सहायक सचिव अनिल चैहान को पंचायत के दस्तावेज एवं प्रभार नहीं सौप रहे हैं जिसके कारण पंचायत का कार्य प्रभावित हो रहा है। एडीएम ने सुनवाई करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रतलाम को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

ग्राम पंचायत सेवरिया की सरपंच टीबूबाई ने शिकायत की कि गाॅव के सचिव नेपालनसिंह ने उनकी जानकारी में लाये बिना और बिना अंगुठे के ग्राम सेवरिया से झर तक की सड़क निर्माण राशि दो लाख 71 हजार 680 रूपये निकाल लिये है। उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये। एडीएम ने मामले में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सोमेश मिश्रा को कार्यवाही के निर्देश दिये है।

अनुकम्पा नियुक्ति की मांग
जन सुनवाई में गायत्री गोयल ने पति स्वं. श्री प्रेमचंद्र गोयल की सहायक अध्यापक बिलपांक के पद पर रहते मृत्यु हो जाने के कारण अनुकम्पा नियुक्त की गुहार लगाई। एडीएम ने जिला शिक्षा अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

बालिका अपहरण के विरूद्ध शिकायत
ग्राम उमर तहसील रावटी की केकुड़ी पति नगजी देवदा ने बद्री पिता मड़ीया, अमरसिंह, रूपलीबाई, नंदु पिता थावरा, गोबा, बहादुर के विरूद्ध कुमारी सावित्री का अपहरण कर ले जाने की शिकायत की। उन्होने कहा कि इस मामले में रावटी थाने पर आवेदन दिया है किन्तु रावटी पुलिस कार्यवाही नहीं कर रही है। एडीएम ने प्रकरण का परीक्षण कर एसपी रतलाम को कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया है।

स्पीड ब्रेकर बनवाने की मांग
ग्राम बापुनगर सेजावता के निवासियों ने आवेदन दिया कि गाॅव में स्पीड ब्रेकर नहीं होने के कारण 09 मई 2017 को पाॅच वर्ष का लड़का आंगनवाड़ी से लौटते समय रोड़ क्रास करते हुए दुर्घटना में मर गया। इसलिये ग्राम का आंगनवाड़ी भवन बदला जाये अथवा सड़क पर स्पीड ब्रेकर लगाये जाये ताकि दुर्घटना की स्थिति से बचा जा सके। एडीएम ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को कार्यवाही करने को कहा है।

भतीजा कर रहा परेशान, पुलिस नहीं कर रही एफआईआर
मानकुंवर पति श्रोणिक छाजेड़ निवासी 32 भरावा की कुई रतलाम ने बताया कि उनकी तीन बेटियाॅ है। पति विकलांग होकर बिमार रहते हैं। उन्हें उनका मकान पिता की वसीयत से प्राप्त हुआ है। दोनों भाईयों की मृत्यु हो चूकी है। बड़े भाई बसंतीलाल चैपड़ा का बेटा पंकज चैपड़ा जो कि कभी-कभी मकान में आता है और मकान में आकर मेरी बेटियों को मारता है। जब पुलिस के पास रिपोर्ट कराने की गई तो पुलिस ने एफआईआर नहीं लिखी और मुझे जगह खाली करने को कहा। एडीएम ने आश्वस्त किया कि आपको पूरी सुरक्षा उपलब्ध करायी जायेगी और कानून के अनुसार कार्यवाही की जायेगी।

रणजीत बोरीवाल पिता छगनलाल निवासी 56 हाट की चैकी खटिक मोहल्ला ने बताया कि उन्हें रिक्शे वाले ने टक्कर मार दी थी जिसके कारण दुर्घटना में वे गम्भीर रूप से घायल हुए किन्तु आरोपी राहुल परमार निवासी मोहन नगर रतलाम आॅटो रिक्शा के मालिक है तथा वाहन चालक अज्ञात है। पुलिस ने आठ दिन तक आॅटो रिक्शा जप्त रखा किन्तु अब तक एफआईआर दर्ज नहीं की है। कलेक्टर ने मामले में एसपी को कार्यवाही करने का लेख किया है।

निशा पिता श्यामलाल परमार निवासी ग्राम सेजावता ने शिकायत की कि अनुसूचित जाति वर्ग की हैं उन्हें ग्राम के हिम्मतसिंह राजपुत ने बंदूक के जोर पर आई.डी., मार्कशीट लेकर आने को कहा भयभीत होकर वह हिम्मतसिंह पिता हिरासिंह के साथ चली गई। जहा पप्पुसिंह ने पिस्तोल अड़ाकर उनकी जबरन शादी हिम्मतसिंह से करा दी। पहले हिम्मतसिंह और उसके बाद पप्पुसिंह ने उनके साथ दुष्कर्म किया। आवेदिका ने हिम्मतसिंह व उसके दोस्त पप्पुसिंह, हिम्मतसिंह के मामा, मौसा के विरूद्ध कठोर कानुनी कार्यवाही की मांग की। इस पर एडीएम ने एसपी रतलाम को प्रकरण की गम्भीरतापूर्वक जाॅच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

ट्रस्ट को बनाया कमाई का जरिया
मिश्री देवी मानव कोष लोक न्यास के मुख्य ट्रस्टी विजय कुमार सेक्सेरिया द्वारा अवैधानिक गतिविधियों संबंधी शिकायत ट्रस्ट के लोगों ने की है। लोगों ने बताया कि मिश्रीदेवी मानव कोष ट्रस्ट के सार्वजनिक पाठशाला को किराये पर दिया गया है और विद्यार्थी व अभिभावकों से मनमानी फिस वसुल कर रहे है। मेटरनिटी अस्पताल को चैबीस हजार रूपये महिने के मासिक किराये पर दे दिया है और डिलेवरी कराने के एवज ंमें पाॅच हजार से पन्द्रह हजार रूपये लिये जा रहे हैै। कम्युनिटी हाॅल भी किराये से दे दिया गया है। मंदिर में भक्तों दिये जाने वाले चढ़ावे आदि की पेटी का विजय कुमार सेक्सेरिया ही खोलते हैं और दान पेटी से प्राप्त रकम का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं कर रहे है। कलेक्टर ने मामले में एसडीएम शहर को कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। इसी क्रम में पुष्करणा ब्राहम्ण समाज, निराला नगर रतलाम के लोगों ने रतनलाल व्यास अध्यक्ष के विरूद्ध छात्रावास और भवन की दुर्दशा करने, चुनाव नहीं कराने, मनमानी करने आदि की शिकायत की हैं। कलेक्टर ने मामले में एसडीएम शहर को कार्यवाही करने का लेख किया है।

परिवार की महिलाओं को डाकन कह रहे गाॅव वाले
धनजी पिता लालु निवासी भाटखेड़ी थाना सरवन पंचायत सालरापाड़ा ने शिकायत की उनकी पत्नि को भाटखेड़ी के आरोपी छतरू, कालिया, शांति, खातिया, प्रभु आदि ने डाकन के रूप में घोषित कर दिया है। इसलिये गाॅव वाले मेरे परिवार की महिलाओं को डाकन कहने लगे है और लोग हमें मार डालना चाहते है। कलेक्टर ने मामले में एसडीएम सैलाना को कार्यवाही कर प्रतिवेदन देने हेतु लेख किया है।

व्यक्तिगत शौचालय की मांग
मोहम्मद बशीर पिता अब्दुल लतीफ वार्ड 38 शनि गली रतलाम ने बताया कि उन्होने नगर उदय अभियान के अंतर्गत नगर पालिका निगम में शौचालय निर्माण का आवेदन दिया था किन्तु नगर निगम ने पहले बनी कच्ची लेट्रिग तोड़ दी और अब नया शौचालय नहीं बनवा रहे है जिससे परेशानी हो रही है। इस पर एडीएम ने नगर निगम आयुक्त को कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

बापटनाथा निवासी ग्राम सिमलावदा ने बताया कि उन्होने गाॅव वालों से कर्ज लेकर अपने घर में लेट्रिग, बाथरूम बनवा ली किन्तु अब पंचायत राशि नहीं दे रही है। कलेक्टर ने मामले में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रतलाम को कार्यवाही के निर्देश दिये है।

प्रधानमंत्री आवास योजना
शिवलाल पिता मोहनलाल निवासी खोखरा, इन्दुड़ा गरवाल, वाजीदखाॅ पिता रमजान खाॅ निवासी सरसौदा तहसील जावरा, बालाराम पिता भेराजी निवासी धतरावदा, राजेश पिता मंागीलाल नयापुरा धराड़, शांतिलाल पिता कमलीराम, गोरधनदास पिता किशनदास, कैलाशचंद्र पिता पुरजी बड़ायला माताजी, बगदीराम पिता कचरूलाल निवासी बरगढ़, आशाराम पिता मंजी निवासी सिमलावदा आदि ने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत स्वीकृत राशि उपरांत द्वितीय किश्त जारी कराने संबंधी आवेदन पत्र प्रस्तुत किये है। कलेक्टर ने सभी मामलों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया।

ग्राम में बुनियादी सुविधाओं की मांग
ग्राम निमसाब्दी तहसील ताल जिला रतलाम के ग्रामवासियों ने शिकायत की कि उनके गाॅव मंे पानी, बिजली, पढ़ाई संबंधी बुनियादी सुविधाऐं नहीं है। पिछले एक माह से गाॅव में बिजली नहीं है। इस पर कलेक्टर ने एसडीएम आलोट को समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिये।

उपरोक्त के अलावा भूमि के कब्जा विवाद, नामांतरण, रास्ता विवाद, विकलांग पंेशन, इन्दिरा आवास, पट्टे हेतु आवेदन, घरेलु हिंसा संबंधी आवेदन पत्र प्राप्त हुए। जिनका कलेक्टर एवं एडीएम द्वारा निराकरण किया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds