September 29, 2024

कांग्रेस में फिर बवाल,सांसद भूरिया की खिलाफत करने वाले नेता और पार्षद होंगे कांग्रेस से निष्कासित

रतलाम,8 अप्रैल (इ खबरटुडे)। कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया द्वारा संगठन में की गई नियुक्तियों का विरोध करने वाले बागी नेताओं और निर्वाचित पार्षदों को कांग्रेस से निष्कासित करने की तैयारियां कर ली गई है। भूरिया समर्थक नेताओं की बैठक में मेहमूद खान,प्रमोद गुगालिया समेत उन सभी नेताओं और पार्षदों को पार्टी से निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित किया गया है,जिन्होने कांग्रेस संगठन में उप ब्लाक अध्यक्षों की नियुक्ति का विरोध किया था।
अपने अस्तित्व पर खतरे मण्डराने के बावजूद कांग्रेस की सिर फुटौव्वल समाप्त होती नजर नहीं आ रही है। सांसद कांतिलाल भूरिया द्वारा शहर में नियुक्त किए गए उप ब्लाक अध्यक्षों के मामले को लेकर पिछले दिनों उन नेताओं ने बगावत की थी,जो कभी सांसद भूरिया के खास हुआ करते थे। सांसद प्रतिनिधि रहे प्रमोद गुगालिया,भूरिया के खास नजदीकी रहे मेहमूद खान जैसे नेताओं ने इस बगावत का नेतृत्व करते किया था। इन बागी नेताओं के नेतृत्व में जहां मंसूर पटौदी जैसे कई पदाधिकारियों ने अपने पदों से त्यागपत्र दे दिए थे,वहीं छ: निर्वाचित पार्षदों ने नगर निगम परिषद की बैठक में अनुपस्थिति दर्ज कराई थी।
इस बगावत को कुचलने के लिए आज कांग्रेस की एक बैठक शहर अध्यक्ष विनोद मिश्रा मामा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में तमाम बागी नेताओं को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छ: वर्ष के लिए निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया। निष्कासन का यह प्रस्ताव अनुमोदन के लिए प्रदेश कांग्रेस समिति को भेजा जाएगा। इस प्रस्ताव में उन छ: निर्वाचित पार्षदों का नाम भी है,जिन्होने बागी नेताओं की बैठक में शिरकत की थी और नगर निगम परिषद की बैठक का बहिष्कार कर दिया था।

सूत ना कपास,जुलाहो में लट्ठम-लट्ठा

कांग्रेस की हालत इन दिनों बिलकुल इसी तरह की हो रही है। रतलाम नगर निगम के साथ साथ जिले के अधिकांश नगरीय निकायों पर वर्तमान में भाजपा का कब्जा है। कांग्रेस पूरी तरह से सत्ता से बाहर है। इसके बावजूद कांग्रेस की गुटबाजी थमने का नाम नहीं ले रही है। नगर निगम में भी कांग्रेस विपक्ष में है और कांग्रेस के मात्र 14 पार्षद है। इनमें से भी छ: पार्षदों के निष्कासन का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। यदि यह प्रस्ताव अनुमोदित हो जाता है तो नगर निगम कांग्रेस विहीन हो जाएगा।

बागी नेताओं की बैठक 9 अप्रैल को

उल्लेखनीय है कि सांसद भूरिया की खिलाफत कर रहे नेताओं ने एक बैठक ९ अप्रैल को शाम चार बजे बागी नेता पूर्व सांसद प्रतिनिधि प्रमोद गुगालिया की गोल्डन टावर होटल में आयोजित की गई है। इस बैठक की सूचना प्रसारित हुई ही थी कि शहर कांग्रेस ने बैठक कर बागी नेताओं को निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित कर दिया। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि जो लोग इस बैठक में शामिल होंगे उन्हे भी बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।
दूसरी ओर बागी नेताओं का कहना है कि 9 अप्रैल को बुलाई गई बैठक निर्धारित समय पर ही होगी। पूर्व सांसद प्रतिनिधि प्रमोद गुगालिया ने कहा कि वे सिध्दान्त की लडाई लड रहे है। कांग्रेस के संविधान को ताक पर रख कर जो नियुक्तियां की गई है,उनका विरोध करना गलत नहीं है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds