September 29, 2024

आतंकी मन्नान वानी की मौत से भड़के कश्मीरी छात्र एएमयू में लगा रहे मुर्दाबाद के नारे

DJHâ¢Õ¢çÏÌ â×æ¿æÚ- °°×Øê ×ð´ ¥æÌ¢·¤è ·ð¤ ÁÙæÁð ·¤è Ù×æÁ ÂɸÙð ·¤è ·¤ôçàæàæ --- ¥Üè»É¸ Ñ ×éÆÖðǸU ×ð´ ×æÚð »° ׋ÙæÙ ßæÙè ·¤è Ȥæ§Ü ȤôÅUôÐ

अलीगढ़,12 अक्टूबर(इ खबर टुडे)। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के शोध छात्र से आतंकी बने मन्नान वानी को ढेर करने की खबर आते ही गुरुवार को कुछ कश्मीरी छात्रों ने न सिर्फ ‘भाई’ बताया, बल्कि कैंपस में आतंकी के जनाजे की नमाज तक पढऩे की कोशिश की। प्रॉक्टोरियल टीम ने रोका तो मारपीट की। कवरेज कर रहे एक मीडिया कर्मी को पीटा और दो मोबाइल फोन भी छीन लिए। एएमयू प्रशासन ने तीन कश्मीरी छात्रों को निलंबित कर दिया है। बाकी की पहचान की जा रही है।

रायफल लिए वायरल हुई थी तस्वीर

एएमयू के भूू-गर्भ विज्ञान विभाग का शोध छात्र रहा मन्नान वानी जनवरी में अचानक आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़कर भाग गया था। पता तब लगा, जब रायफल लिए तस्वीर वायरल हुई। फिर, एएमयू ने उसे निलंबित कर दिया। गुरुवार को सेना के वानी समेत दो आतंकियों को ठिकाने लगाने की खबर आई तो एएमयू के करीब डेढ़ सौ कश्मीरी छात्र केनेडी हॉल के लॉन में मातम मनाने जुटे।

सूत्र बताते हैैं कि छात्रों ने मन्नान को अपना ‘भाई’ बताया। कहा, वह विचारधारा था, आगे भी जिंदा रहेगा। कुछ छात्रों के हिंदुस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाने की भी खबर है। हालांकि, इसकी पुष्टि नहीं हुई है। छात्रों ने जनाजे की नमाज पढऩे की तैयारी शुरू की ही थी कि प्रॉक्टर प्रो. एम मोहसिन खान, डीएसडब्ल्यू प्रो. जमशेद सिद्दीकी व यूनिवर्सिटी सुरक्षा गार्ड पहुंच गए। समझाया पर नहीं माने। नमाज के लिए झुकते देखकर सुरक्षा गार्डों ने रोका तो धक्का-मुक्की व मारपीट हो गई। गार्डों ने छात्रों को खदेड़ दिया। इस घटनाक्रम को मोबाइल फोन में कैद कर रहे मीडिया कर्मी धीरेंद्र सिंह को छात्रों ने पीट दिया। फोन भी छीन लिए। जैसे-तैसे गार्डों ने बचाया। कैंपस में तनावपूर्ण शांति है। हालांकि, शुक्रवार को स्थिति बिगड़ सकती है। इसे देखते हुए प्रशासन खास तौरपर चौकन्ना है। वहीं, एएमयू कोर्ट के मेंबर और भाजपा के अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम ने ऐसे शरारती तत्वों पर कठोरतम कार्रवाई की मांग की है।

तीन निलंबित दूसरे भी कार्रवाई की जद में

एएमयू रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद ने बताया कि छात्रों ने वानी के जनाजे की नमाज पढऩे की कोशिश की थी। रोकने पर प्रॉक्टोरियल टीम से अभद्रता की। तीन कश्मीरी छात्रों को निलंबित कर दिया गया है। अन्य की पहचान की जा रही है। दूसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी अजय साहनी ने तहा कि कैंपस में छात्रों के नारेबाजी करने की खबर मिली थी। हालांकि, एएमयू प्रशासन ने न कोई अधिकारिक सूचना दी, न ही पुलिस की मदद मांगी। फिर भी, हम हर गतिविधि पर नजर रखे हुए हैैं। किसी भी स्थिति में माहौल नहीं बिगडऩे देंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds