April 20, 2024

सिंगापुर के प्रमुख व्यवसायियों ने दिखाई दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर परियोजनाओं में निवेश की रुचि

मुख्यमंत्री श्री चौहान की सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री से विभिन्न विकास क्षेत्रों पर चर्चा
सिंगापुर 25 जून (इ खबरटुडे)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्यप्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिये तीन देश की यात्रा के अंतिम पड़ाव में आज उन्होंने उद्योग और व्यवसाय से जुड़ी सिंगापुर की बड़ी हस्तियों से मुलाकात कर प्रदेश में निवेश के संबंध में चर्चा की। सिंगापुर के औद्योगिक और व्यवसायिक समुदाय ने मुख्यमंत्री की यात्रा और प्रदेश में निवेश को लेकर बहुत उत्साह देखा गया। उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और मध्यप्रदेश के व्यापारियों और व्यवसायियों का 22 सदस्यीय प्रतिनिधि-मण्डल भी उनके साथ था।
मुख्यमंत्री ने आज सुबह सिंगापुर के लगभग 20 अग्रणी कार्पोरेट घरानों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों से चर्चा की। इनमें प्रमुख रूप से एसनडास के सीईओ जोनाथन याप, टेमेसेक के प्रेसीडेंट  ली थेंग कियाट, हाईफ्लक्स के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट वांग खेई थीन, जुरोंग कंसलटेंट्स के ग्रुप प्रेसीडेंट और सीईओ टेंग टाट कोंग तथा एग्रो कार्प इंटरनेशनल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट  शाहिधर शामिल हैं।

इन हस्तियों के साथ मुख्यमंत्री ने प्रमुख रूप से खाद्य प्र-संस्करण, अधोसंरचना विकास और पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के संबंध में चर्चा की। अधिकतर कम्पनियों ने दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर परियोजनाओं से जुड़े कार्यों में निवेश में गहरी रुचि दिखाई। कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने कहा कि वे शीघ्र ही मध्यप्रदेश आयेंगे।

ट्राईफेक द्वारा आज सिंगापुर में एक इन्वेस्टमेंट प्रमोशन सेशन रखा गया, जिसमें मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों तथा इस वर्ष अक्टूबर में इंदौर में होने वाली ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के बारे में विस्तार से बताया गया। इसका आयोजन सीआईआई और अन्सर्ट एण्ड यंग द्वारा किया गया। इसमें सिंगापुर के 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

आज ही मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री श्री लिम हेंग क्यांग से मुलाकात की। उन्होंने मध्यप्रदेश में अधोसंरचना विकास, कौशल विकास तथा पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के संबंध में चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगापुर सरकार से ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में भागीदार देश बनने का औपचारिक अनुरोध किया और एक प्रतिनिधि-मण्डल के साथ इसमें भाग लेने का न्यौता दिया। मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश में तवा, इंदिरा सागर, गाँधी सागर, भोपाल का बड़ा तालाब आदि जल-स्रोतों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन्हें सेंटोसा आइलैण्ड की तर्ज पर विकसित किया जा सकता है। भोपाल/इंदौर तथा सिंगापुर के बीच सीधी फ्लाइट की संभावना पर भी विचार-विमर्श किया गया।

मध्यप्रदेश के व्यापारिक प्रतिनिधि-मण्डल ने सिंगापुर की व्यावसायिक हस्तियों, निवेशकों, निगमों, विद्वानों तथा नीति निर्धारकों को इंदौर में 28-30 अक्टबूर 2012 को होने वाली समिट में भाग लेने का निमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि इस समिट में मध्यप्रदेश में उपलब्ध व्यवसाय तथा निवेश के अवसरों को जानने का उन्हें अच्छा अवसर मिलेगा। इससे अपने उत्पादों और सेवाओं को भी प्रदर्शित कर सकेंगे और यहाँ के व्यवसायियों के साथ चर्चा और विचार-विमर्श कर वैश्विक तथा राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करने का भी मौका मिलेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds