March 29, 2024

प्रयिागत विलम्ब से मुक्ति पाए पीडब्ल्यूडी – कलेक्टर श्री शर्मा

 जिले के विभाग प्रमुखाें की बैठक संपन्न

रतलाम 25 जून (इ खबरटुडे)। कलेक्टर राजेन्द्र शर्मा ने कहा है कि लोक निर्माण विभाग को प्रयिागत विलम्ब से जल्द-अज-जल्द निजात पानी चाहिए ताकि विभाग आवश्यकताआें एवं अपेक्षाआें के अनुरूप अपने काम को अंजाम दे सकें। उन्हाेंने आशा व्यक्त की कि नवागत कार्यपालन यंत्री एन.के.श्रीवास्तव इस संबंध में जरूरी कदम उठाएंगे।

श्री शर्मा आज यहां विभाग प्रमुखाें की बैठक को संबोधित कर रहे थे।उन्हाेंने कार्यपालन यंत्री से कहा कि सडक निर्माण कार्यों में यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि यह कार्य सार्वजनिक हित में हो न कि किसी व्यक्ति विशेष के हित में।उन्हाेंने निर्देश दिए कि सडक निर्माण करने से पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि नक्शा विधिवत अनुमोदित हो। विभाग को कहीं भी मनमर्जी से सडक निर्माण नहीं कराना चाहिए। निर्माण कार्य आरंभ होने के पहले प्रस्तावित सडक का औचित्य परीक्षण कराया जाना चाहिए। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री संतोषी से कार्य पूरा होने के बावजूद पूर्णता प्रमाण पत्र जारी नहीं होने की बाबत कैफियत तलब की। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर से जानना चाहा कि सांसद एवं विधायकाें के पत्राें पर अब तक क्या कार्यवाही की गई है।

श्री शर्मा ने वन अधिकार अधिनियम के तहत अब तक की गई कार्यवाही की भी समीक्षा की। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती मधु गुप्ता ने बताया कि वन विभाग के अधिकारियाें के साथ बैठक के उपरांत आवश्यक कार्यवाही में प्रगति हुई है। एक पेंशन प्रकरण के निराकरण में हो रहे विलम्ब का जि करते हुए श्री शर्मा ने जिला सांख्यिकीय अधिकारी और कोषालय अधिकारी को प्रकरण का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हाेंने महिला एवं बाल विकास विभाग में आंगनबाडी कार्यकर्ता के रिक्त पद पर भर्ती के बारे में भी जानकारी ली। कार्यम अधिकारी सी.एल.पांसी ने विश्वास दिलाया कि एक सप्ताह के अन्दर यह कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी। श्री शर्मा ने जिले में मलेरिया नियंत्रण के उपायाें को अमल में लाने के संबंध में की गई कार्यवाही की भी जानकारी ली।

बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी जे.के.शर्मा ने एमएलबी स्कूल में छत के अभाव में हो रही दिक्कताें का जि करते हुए बताया कि 17स्कूलाें में भवन तैयार होने के बावजूद पूर्णता प्रमाण पत्र जारी नहीं किए गए। इस पर कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री संतोषी ने कहा कि इस कार्य में कुछ समय लग सकता है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि भवन का हस्तांतरण होने के पूर्व पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जाना सुनिश्चित करें। डीईओ ने 11 स्कूलाें के 40 कार्य लोक निर्माण विभाग के पास होने का जि किया। कलेक्टर ने विभाग के कार्यपालन यंत्री से उक्त कार्यों को पूरा करने के लिए तत्काल कदम उठाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार महाप्रबंधक उद्योग से कलेक्टर ने विभागीय भूमि से अतिमण हटाने के लिए की गई कार्यवाही की जानकारी ली। महाप्रबंधक उद्योग पुखराज कोठारी ने बताया कि सभी अतिामकाें को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर, अपर कलेक्टर अमरसिंह बघेल, रतलाम,जावरा,सैलाना व आलोट के एसडीएम मश: दिनेशचन्द्र सिंघी, श्रीमती रानी बाटड, हिन्दुसिंह चुण्डावत व बी.एल.मालवीय एवं डिप्टी कलेक्टर बी.एल.काेंचले, जितेन्द्र सेनानी, सुश्री निशा डामोर, और सुश्री विजयलक्ष्मी जैन तथा सभी विभाग प्रमुख भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds