April 25, 2024

कांग्रेस में चौतरफा बवाल,सभी क्षेत्रों से असंतोष के स्वर, बी-फार्म जमा कराये

थमने का नाम नहीं ले रहा बवाल, भाजपा भी बागियों से नहीं बच पा रही, बगावत को शांत करने नहीं पहुंचे कांग्रेस के दिग्गज नेता

उज्जैन,31 जुलाई(इ खबरटुडे)। अंतत: टिकट वितरण मामले में पिछड़ी कांग्रेस ने बेहद दबे-छुपे तरीके से अपने 54 वार्डों के कांग्रेस प्रत्याशियों तथा महापौर प्रत्याशी का बी-फार्म दोपहर 3 बजे निर्वाचन पीठासीन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर दिया। जो बी फार्म प्रस्तुत किये गये हैं वह हूबहू बुधवार को जारी सोश्यल मीडिया पर चर्चित सूची अनुरुप ही है। इधर बी फार्म जमा कराने के बाद शहर कांग्रेस अध्यक्ष तथा टिकट वितरण के लिये सबसे जिम्मेदार एक कांग्रेसी नेता गुप्त स्थान पर चले गये हैं। इधर कांग्रेसजनों ने खुलकर आरोप लगाये कि न सिर्फ वार्डों के टिकट बेचे गये हैं वरन भाजपा के आगे पूरी कांग्रेस नतमस्तक हो गई है।
गुरूवार को अपने प्रत्याशियों के बी फार्म जमा कराकर स्थिति साफ कर दी है। साथ ही बागियों को बैठाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं किंतु कांग्रेस में टिकट वितरण को लेकर उठे असंतोष और इस्तिफों के कारण चुनाव मैदान में उतरने जा रहे प्रत्याशियों की स्थिति विकट हो गई है। भोपाल में टिकट वितरण को लेकर स्थानीय नेताओं में भी उपजी गुटबाजी और असंतोष के कारण अब पार्टी के एकजुट होकर चुनाव लड़ने तथा भाजपा को चुनौती देने की स्थिति पर भी प्रश्न चिन्ह लग गया है। गुरूवार को पार्टी से बगावत करने वालों में वर्तमान पार्षद से लेकर पूर्व पार्षद और वरिष्ठ नेतागण भी शामिल हैं। कांग्रेस ने इस बार चार पर्यवेक्षक नियुक्त किये थे और दावा जताया था कि हर वार्ड में जीतने योग्य दावेदारों को ही टिकट दिये जायेंगे और व्यक्तिगत रूप से दावेदारों से चर्चा की थी साथ ही हर वार्ड में पैनल तैयार कर पर्यवेक्षकों सहित स्थानीय नेताओं ने प्रदेश अध्यक्ष अरूण यादव और पार्टी के प्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश के सामने सूची रख दी थी। वहां भी तीन दिन दावेदारों ने डेरा डाले रखा। दावेदारों से कहा गया कि जो सूची बुधवार को सोश्यल मीडिया पर प्रसारित हुई वह कपोल्कल्पित है और वास्तविक प्रत्याशियों के बी फार्म निर्वाचन कार्यालय में जमा करवायेंगे। वाट्सएप पर डली सूची के बाद से ही पार्टी मे घमासान का दौर शुरू हो गया जो गुरूवार तक जारी था। इधर दोपहर 3 बजे शहर कांग्रेस अध्यक्ष अनंतनारायण मीणा पीसीसी से मिले बी फार्म का लिफाफा लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय पहुंचे और वार्डवार तय प्रत्याशियों की सूची के साथ बी फार्म जमा कराये।

आज दोपहर 3 बजे बाद सबसे चर्चा

कांग्रेस प्रवक्ता पुरूषोत्तम नागराज ने कहा कि शहर कांग्रेस अध्यक्ष अनंतनारायण मीणा आज दोपहर 3 बजे बाद महापौर प्रत्याशी डॉ. कविता गोमे के साथ सभी से रूबरू होंगे तथा अब तक लग रहे सभी आरोप प्रत्यारोपों पर स्थिति साफ करेंगे। जो भी निर्णय हुआ है वह पीसीसी के समक्ष हुआ है। इसमें स्थानीय रूप से आरोप-प्रत्यारोप लगाना ठीक नहीं।

वार्ड 39 में विरोध

कांग्रेस द्वारा वार्ड क्रमांक 39 किशनपुरा वार्ड में दो बार जितेन्द्र तिलकर को टिकिट देने के बाद तीसरी बार उनकी पत्नी को टिकिट दिये जाने के विरोध में नारेबाजी की गई। वार्ड के कांग्रेस प्रत्याशियों का कहना है कि क्या इस वार्ड से कभी किसी ओर को मौका नहीं मिलेगा। यहां से शहर कांग्रेस कमेटी के महामंत्री सुनील गोठवाल ने अपनी मां सरला गोठवाल के लिए टिकिट की मांग की थी। लेकिन पार्टी ने जितेन्द्र तिलकर की पत्नी मीना तिलकर को टिकिट दे दिया।

टॉवर पर भी प्रदर्शन

कांग्रेस नेत्रियों ने महापौर पद पर घोषित प्रत्याशी का टॉवर चौक पर भी नारेबाजी की और पार्टी के रवैये पर नाराजगी जताई। बाद में पत्रकारवार्ता लेकर विरोध भी दर्ज कराया। पत्रकार वार्ता में महिला नेत्रियों के साथ महेन्द्र यादव, देवव्रत यादव, सुनिल गोठवाल, नीरज सोलंकी, वंदना मिमरोट, अंजू जाटवा, माया मालवीय, राजश्री शर्मा, शकुंतला मेहर, कल्पना टटवाल, संगीता जैन आदि मौजूद थे। सभी ने कहा कि पार्टी के किसी कार्यक्रम में कविता गोमे को नहीं देखा।

पार्षद पठान ने कांग्रेस छोड़ी

टिकट वितरण से नाराज वार्ड क्रमांक 30 की पार्षद नजमा पठान ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्होेंने कहा कि वार्ड 30 से वाईद भाई नेता के लिये टिकट मांगा गया था तथा वार्ड 21 से फिरोज पठान ने अपना दावा पेश किया था लेकिन पार्टी ने इन जीतने वाले दावेदारों को नजर अंदाज कर दिया। इसीलिये राजीवगांधी प्रतिमा के समक्ष इंस्तिफा रख विरोध दर्ज कराया।

रविदास समाज भी कांग्रेस से नाराज

वार्ड क्रमांक 54 में टिकिट वितरण में की गई मनमानी एवं पक्षपात से नाराज होकर कांग्रेस पार्टी के पूर्व पार्षद एवं शहर कांग्रेस उपाध्यक्ष बाबूलाल वाघेला ने अपना त्याग पत्र शहर कांग्रेस अध्यक्ष के पास भेज दिया है। वाघेला के अनुसार पार्टी ने तय किया था कि जो वर्तमान में कांग्रेस से पार्षद हैं उन्हें पार्टी टिकिट देगी लेकिन 14 में से दो पार्षदों के टिकिट काट दिए गए। वहीं कई ऐसे प्रत्याशियों को पार्षद का टिकिट दे दिया गया जिनकी पूर्व चुनावों में जमानत तक जब्त हो गई थी। कांग्रेस पार्टी ने वार्ड क्रमांक 8 के पार्षद भगवान खांडेगर की पत्नी गीता खांडेगर एवं वार्ड 54 से मेरा टिकिट काटकर रविदास समाज की घोर उपेक्षा की है क्योंकि वर्तमान बोर्ड में भगवान खांडेगर और मेरी पत्नी सुगनबाई रविदास समाज के पार्षद हैं।

पूछ रहे कांग्रेसी- कहां है कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी

कांग्रेस द्वारा घोषित की गई महापौर प्रत्याशी डॉ. कविता गोमे को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में चर्चा जोरों पर है कि महापौर प्रत्याशी आखिर है कहां। उल्लेखनीय है कि डॉ. कविता पिछले कई सालों से दिल्ली में चिकित्सा कार्य में लगी हुई है। ऐसे में स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं में से तो कई ने डॉ.कविता को देखा भी नहीं है।

बी फार्म भाजपा आज जमा करायेगी

इस बार सबसे पहले महापौर और वार्ड प्रत्याशियों की सूची जारी करने वाली भाजपा भी गुरूवार तक पार्टी में टिकट वितरण संतुलन बैठाने की मशक्कत करती देखी गई। अब तक भाजपा ने वार्ड क्रमाक 7 में मीना गेहलोत, वार्ड 18 में श्वेता भंडारी के स्थान पर शैफाली राव, वार्ड 46 में रजनी कोटवानी के स्थान पर रिंकू दीपक बेलानी आदि

वार्ड 30 के कांग्र्रेस प्रत्याशी और साथियों पर आपराधिक मामला

वार्ड क्रमांक 30 के कांग्रेस प्रत्याशी आरिफ खान तथा साथी उमर खान ने बुधवार रात भैरवगढ़ से आ रहे अंतु भाया उर्फ अंकुर शर्मा नामक व्यवसायी पर गोली दाग दी। जीवाजीगंज पुलिस ने मामला 307 में दर्ज किया है। पूर्व में भी इन पर पुलिस थानों में प्रकरण दर्ज हुए है। अंतु भाया ने बताया कि पूर्व से ही उक्त आरोपी रंजीश रखते हैं और उनके भाई कल्लू भाया पर भी इंदौर में हमला कर चुके हैं। ऐसे में जनता को समझना चाहिये कि अपराधी तत्वों को वोट देंगे तो आगे क्या स्थिति होगी।

सेवादल से वादाखिलाफी

कांग्रेस सेवादल की ओर से ली गई पत्रकार वार्ता में म.प्र. कांग्रेस सेवादल संगठन मंत्री वीरेन्द्र शर्मा ने बताया कि चुनाव से पहले दो टिकट सेवादल को देने की बात कही गई थी। सेवादल कांग्रेस का आधार संगठन है। इसके बावजूद सेवादल से एक भी टिकट नहीं दिया गया। यहां तक कि सेवादल को दरकिनार करते हुए सामान्य महिला वार्ड क्र. 46 से पिछड़ा वर्ग को टिकट दिया गया है। संगठन में यह अन्याय किया गया है। उनका कहना था कि वे निर्दलीय चुनाव लड़न पर विचार करेंगे।

भाजपा में चला डेमेज कंट्रोल

सत्तारुढ़ भाजपा में बगावत के स्वर इस बार कुछ यादा ही मुखरित हैं। संस्कार की दुहाई देने वाली पार्टी में खुलकर बगावत के स्वर इख्तियार किये जा रहे हैं। बगावत के स्वर दबाने के लिये डेमेज कंट्रोल करने दिग्गज नेताओं की टीम मैदान में उतर गई है। इसमें समन्वय कर सामंजस्य बैठाने की नीति पर काम किया जा रहा है। इसके बावजूद कई वार्डों में अब भी हालात नियंत्रण से बाहर हैं।

… तो भाजपा का बहिष्कार करेगा प्रजापत समाज

म.प्र. प्रजापति कुंभकार महासंघ की ओर से जिला इकाई अध्यक्ष दुलीचंद प्रजापति के साथ सुरेश बिलोटिया सहित अन्य नेताओं ने पत्रकार वार्ता लेते हुए कहा कि नगर निगम चुनाव में उनके 20 हजार के करीब वोट हैं। भाजपा के परंपरागत वोट बैंक को इस बार पूरी तरह नजरअंदाज किया गया। मनमानी की गई है। यहां तक कि म.प्र. माटी कला बोर्ड अध्यक्ष अशोक प्रजापत के वजूद को भी नकार दिया गया। समाज ने तीन टिकट मांगे थे। एक भी टिकट नहीं दिया गया। अगर समाज के प्रति गंभीरता से विचार नहीं किया गया तो समाज भाजपा का बहिष्कार करेगा। एकतरफा भाजपा का विरोध किया जायेगा।

वार्ड क्र. 50 में भाजपा में बगावत

वार्ड क्र. 50 ऋषिनगर परंपरागत रुप से भाजपा का वार्ड माना जाता है। पिछले 25 वर्षों से यहां से भाजपा पार्षद चुनाव जीतते आये हैं। इस बार यहां से मनीष टेलर को टिकट दिया गया है। मनीष टेलर के विरुध्द भाजपा में बगावत की स्थिति सामने आ गई है। यहां से विकास मालवीय ने जोरदार आगाज किया है। कांग्रेस से गोपाल पोरवाल को टिकट दिया गया है जो कि बाहरी प्रत्याशी हैं। इसके चलते भाजपा में अंतर्कलह की स्थिति साफ जाहिर हो रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds