April 25, 2024

हितग्राहियों को लाभांवित करे, कार्यों में विलम्ब न हों-डा.गोयल

समय सीमा एवं समन्वय बैठक में दिए निर्देश

रतलाम 27 अप्रैल(इ खबरटुडे)। कलेक्टर डा.ंसजय गोयल ने समय सीमा एवं समन्वय (ट्रिपल एसएम) की बैठक में सीएम हेल्पलाईन,समाधान आनलाईन,जनसुनवाई,लोक सेवा गारंटी आदि की समीक्षा करते हुए लम्बित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में जवाब आनलाईन फीड करने के पश्चात आनलाईन उत्तर अंकित न होने पर भोपाल में संबंधित अधिकारियों से बातचीत करने के निर्देश दिए। बैठक में डा.गोयल ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासकीय कार्य से भी मुख्यालय छोड कर जाने पर कलेक्टर कार्यालय को अनिवार्य रूप से अवगत कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक में खाद बीज उठाव,चिकित्सालय में दवाई की उपलब्धता,राहत राशि के वितरण, किसानों को भुगतान, स्वरोजगार मेले का आयोजन एवं विद्यालयों में शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत दिए जाने वाले प्रवेश इत्यादि की समीक्षा की।

किसानों को भुगतान नहीं करने वाले जिम्मेदारों को निलम्बित कर सूचित करे

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने गेहूं उपार्जन पश्चात तीन दिन से ज्यादा दिन होने के बाद भी भुगतान नहीं करने वाली सोसायटी के जिम्मेदारों को 24 घंटे में निलम्बित कर सूचित करने के निर्देश दिए। बैठक में खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी व्दारा बताया गया कि जिले की विभिन्न सोसायटी में किसानों को भुगतान नहीं किए जाने की शिकायते प्राप्त हो रही है। उपायुक्त सहकारिता श्री कावडकर व्दारा बताया गया कि शीघ्र ही भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।उन्होंने बताया कि सोसायटीयों के कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के अधिकार सहकारी समितियों के अध्यक्ष के पास होते है। उनके द्वारा कार्यवाही नहीं की जाने पर जनरल मैनेजर सेन्ट्रल को आपरेटिव बैंक को कार्यवाही करने के अधिकार होते है। उल्लेखनीय है कि आलोट,बिरमावल एवं धराड की सोसायटीयों के व्दारा किसानों को किए जाने वाले भुगतान में सात दिन से अधिक का विलम्ब हुआ है।

उपयंत्री परिहार को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री के व्दारा गा्रमीण यांत्रिकी सेवा व्दारा तकनीकी स्वीकृति उपरांत भी समुचित कार्यवाही नहीं करने की शिकायत पर आरईएस के कार्यपालन यंत्री को संबंधित उपयंत्री श्री परिहार को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए है। डा.गोयल ने लम्बित कार्य को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए।

आलोट के सीएमओ और सीईओ को कारण बताओ सूचना पत्र

कलेक्टर डा.संजय गोयल नेे प्रति सोमवार आयोजित होने वाली समय सीमा एवं समन्वय (ट्रिपल एसएम) की बैठक में आलोट के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं  जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को उपस्थित नहीं होने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि ट्रिपल एसएम की बैठक में संबंधित अनुविभागों के कार्यों की समीक्षा कलेक्टर व्दारा आनलाईन की जाती है। डा.गोयल ने सभी को अनिवार्य रूप से संबंधित कार्यालयों में बैठक के समय उपस्थित रहने की हिदायत दी है।

हितग्राहियों को भुगतान समग्र आईडी वाले एकाउन्ट से ही किया जाए

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने शासन व्दारा संचालित सभी योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मिलने वाली राशि का भुगतान समग्र आईडी के खाते से ही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि भुगतान किए जाने के पूर्व संबंधित हितग्राही के समग्र आईडी खाते को चेक किया जाए यदि उसका खाता नहीं है तो संबंधित जनपद पंचायत के सीईओ को सूचित किया जाए और उसका नवीन खाता जनरेट किया जाए।

ग्राम/वार्ड शिक्षा पंजी के संधारण की क्रास चेकिंग होगी

कलेक्टर डा.ंसजय गोयल ने छह से चौदह आयु वर्ग के बच्चों की जानकारी के पंजीयन की समीक्षा करते हुए कहा कि पंाच मई से दस मई के बीच जिला एवं विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों व्दारा पंजी की क्रास चेकिंग कर वास्तविकता का पता लगाया जाएगा। संबंधित वार्ड अथवा ग्राम के छह से चौदह आयु वर्ग के बच्चों की संख्या और पंजी में एकरूपता नहीं पाए जाने पर संबंधित सर्वेकर्ता कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

आगामी तीन माह की कार्य योजना प्रस्तुत करेंगें कलेक्ट्रेट के अधिकारी-कर्मचारी

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने कलेक्टर कार्यालय में कार्यरत समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को आगामी तीन माह में किए जाने वाले कार्यों का लिखित ब्यौरा प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। इसके अंतर्गत सभी को आगामी माहों में किए जाने वाले भौतिक ,वित्तीय कार्यों के साथ ही नियमित रूप से किए जाने वाले कार्यों के अतिरिक्त नवाचार संबधी कार्यों का भी जिक्र करना होगा। डा.ंगोयल ने एडीएम श्री कैलाश वानखेडे को तत्संबंध में निर्देश जारी करने को कहा।

आरटीई अंतर्गत गरीब बच्चों को स्कूलों में प्रवेश सुनिश्चित कराएं

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षा के अधिकार अधिनियम अंतर्गत प्रत्येक विद्यालय में 25 प्रतिशत गरीब छात्रों को प्रवेश कराए जाने संबंधी निर्देश दिए है। उन्होंने स्कूलों में प्रवेश संबंधी समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिन स्कूलों में लाटरी के माध्यम से गरीब छात्रों का चयन किया है उसकी सूची वेबसाईट पर अपलोड की जाए। जिन विद्यालयों में स्थान रिक्त है वहां पर आवेदन किए जाने की तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाना सुनिश्चित करें।

स्वरोजगार मेले 12 से 20 मई तक प्रत्येक जनपद में होंगे

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिले आयोजित होने वाले स्वरोजगार मेले में समस्त विकासखण्ड स्तर अधिकारियों को उनके विभाग में संचालित होने वाली योजनाओं की जानकारी और आवश्यक प्रपत्र लेकर उपस्थित रहने के निर्देश दिए है। उन्हेोंने कहा कि मेले के माध्यम से लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभांवित किया जाए। जिले के युवा बेरोजगारों को स्वरोजगार हेतु प्रेरित करने एवं उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आगामी 12 से 20 मई तक प्रत्येक जनपद में स्वरोजगार मेले का आयोजन किया जाएगां। मेले के नोडल अधिकारी जिला रोजगार अधिकारी ने बैठक में बताया कि 12 मई को आलोट, 13 मई को जावरा,14 मई को पिपलौदा,15 मई को सैलाना,19 मई को बाजना एवं 20 मई को रतलाम में स्वरोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले में कसावट लाने के निर्देश

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मैदानी स्तर पर कार्यरत अमले में और अधिक कसावट लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बैठक में जिला चिकित्सालय के औषधी भण्डारगृह में लगी आग एवं की गई कार्यवाही की भी पडताल की। डा.गोयल ने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि सिविल अस्पताल में उपचाररत एवं प्रतिदिन आने वाले मरीजों को पर्यापत मात्रा में औषधियां उपलब्ध कराने के निर्देश देेते हुए कहा कि वे आवश्यकतानुसार औषधियां मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग रतलाम के औषधी भण्डारगृह से प्राप्त करें।

खाद के अग्रिम उठाव हेतु किसानों को प्रेरित करें

बैठक में कलेक्टर व्दारा खाद एवं बीज के अग्रिम उठाव एवं भण्डारण की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि शासन व्दारा वर्तमान में किसानों से खाद के अग्रिम उठाव हेतु अनुरोध किया जा रहा है। सोसायटीयों व्दारा 31 मई तक बगैर ब्याज के खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। यदि किसानों व्दारा अपनी आवश्यकतानुसार खाद का उठाव कर लिया जाता है तो जिले में आगामी मौसम के लिए और अधिक खाद का भण्डारण किया जा सकेगा। डा.गोयल व्दारा कृषि आदानों से संबंधित सभी विभागों को कृषकों को खाद के अग्रिम उठाव हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिएं।

खाद के रैक उतरने के तीन घंटे पूर्व सूचित करें

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने प्रभारी उप संचालक कृषि एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को हिदायत दी है कि जिले में खाद के रैक उतरने के तीन घंटे पूर्व कलेक्टर एवं एडीएम को सूचित किया जाए। उन्होंने रेक उतरने के बाद खाद के वितरण की पंजी संधारित करने के निर्देश भी दिए। डा.गोयल ने कहा कि पंजी के साथ में वितरित किए जाने वाले खाद का रूट एवं स्थानों का विवरण अनिवार्यरूप से रखा जाए। डा.गोयल ने कहा कि वितरित किए जाने वाले खाद की क्रास चेकिंग की जाएगी। कितना खाद किस जगह और किस रूट से कहां कहा जा रहा है और किन सोसायटीयों को कितना खाद वितरित किया जाना है। विवरण अनुसार खाद वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। इसकी जांच राजस्व विभाग व्दारा भी की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds