April 26, 2024

दो घंटे रतलाम-इंदौर मार्ग पर किया चक्काजाम

उपज की समर्थन मूल्य पर खरीदी न होने से गुस्साए किसानों ने किया प्रदर्शन

रतलाम,30 मार्च (इ खबरटुडे)। बारिश में खराब हुई गेंहू की फसल और चमकहीन गेंहू समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदे जाने की बात पर नाराज होकर किसानों ने सोमवार दोपहर रतलाम-इंदौर मार्ग बाधित कर दिया। आक्रोषित किसानों ने करीब 2 घंटे तक मंडी गेट के बाहर मुय सड़क पर प्रदर्शन किया लेकिन इस दौरान जिले का एक भी जिमेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। इससे किसान और अधिक भड़क गए। गुस्साए हुए किसान कलेक्टोरेट परिसर पहुंचे और यहां एसडीएम तथा कलेक्टर से नाराजगी व्यक्त की।

सोमवार सुबह अपनी उपज लेकर पहुंचे किसानों को गेंहू की फसल चमकहीन और अमानक होने की बात कहकर अधिकारियों ने समर्थन मूल्य पर खरीदी से इनकार कर दिया। किसानों ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आश्वस्त किया है कि बारिश से प्रभावित फसलों को खरीदा जाएगा। इस बात पर दोनों पक्षों में बहस के बाद जिला पंचायत उपाध्यक्ष और मंडी डॉयरेक्टर डीपी धाकड़, जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रभु राठौड़ के नेतृत्व में किसानों ने हंगामा कर दिया। किसान मंडी के बाहर निकल आए और रतलाम-इंदौर मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। सूचना मिलते ही एसडीओपी एसडी मूले, स्टेशन रोड थाना टीआई राजेश चौहान बल सहित पहुंचे और किसानों को समझाने की कोशिश की। किसान उपज खरीदने की मांग पर अड़े रहे। बार-बार सूचना मिलने के बावजूद जिले का एक भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। जाम के कारण मार्ग से आने-जाने वाले लोग भी दो घंटे तक प्रभावित होते रहे। इधर अधिकारियों के न पहुंचने पर किसानों में भी आक्रोश बढ़ता रहा। दोपहर 2.15 के बाद विपणन अधिकारी श्री टेमरे मौके पर पहुंचे लेकिन केंद्र सरकार की नीति का हवाला देने लगे जिसक ेबाद किसानों ने उन्हें लौटा दिया।
राज्य शासन को भेजेंगे रिजेक्ट सेंपल
गुस्साए किसान मंडी गेट से कलेट्रेट परिसर पहुंचें। यहां एसडीएम सुनिल कुमार झा को समस्या बताई। इसपर एसडीएम ने कहा कि समिति द्वारा जिन सेपल को रिजेक्ट किया जाता है उन्हें राज्य शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद राज्य शासन से जो निर्देश आएगा उसी के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम की बात सुनकर किसान वापस मंडी लौटे और उपज लेकर कलेक्टर डॉ. संजय गोयल को दिखाने पहुंचें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds