April 25, 2024

अस्पतालों में सुरक्षा और गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं -कलेक्टर डा.गोयल

डिस्टि्रक्ट क्वालिटी एश्योरेंस कमेटी की मासिक बैठक आयोजित

रतलाम 30 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। जिले के अस्पतालों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के मामले में उनकी सुरक्षा के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है। कलेक्टर डा.संजय गोयल ने बैठक में कहा कि बेहतर सुविधा प्राप्त करना प्रत्येक नागरिक का मौलिक अधिकार है।डा.गोयल कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में डिस्टि्रक्ट क्वालिटी एश्योरेंस कमेटी की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
जिला स्तर पर आयोजित मासिक बैठक में अस्पताल की सुविधाओं को गुणवत्तापूर्वक बनाए जाने के लिए बैठक में चर्चा की गई।अस्पतालों में बेहतर चिकित्सकीय प्रबंध के लिए कार्यों को अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था, प्रशासकीय सेवाएं,सहायक सेवाएं और अन्य उपयोगी सेवाएं इत्यादि चार भागों में विभाजित किया गया है। उपरोक्त विषयों पर चर्चा करते हुए समिति अध्यक्ष एवं कलेक्टर डा.गोयल द्वारा आगामी एक माह में सुरक्षा के इंतजाम, महिलाओं की रात्रिकालीन ड़यूटी में कमी लाने,अस्पताल में लगे क्लोज सर्किट कैमरों के खराब होने पर दो घंटे के अंतराल में मरम्मत उपरांत पुन: चालू कराने,पानी की व्यवस्था के लिए दो इंच की पाईप लाईन डलवाने,सभी कर्मचारियों को वर्दी में उपस्थिति सुनिश्चित करवाने और गर्भवती माताओं को रजिस्ट्रेशन के समय एक प्रिन्टेड किट उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करने को निर्देशित किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के अंतर्गत भारत सरकार के निर्देशानुसार जिला स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों के द्वारा प्रत्येक माह मासिक बैठक का आयोजन किया जाएगा। विकासखण्ड स्तर पर माह के चौथे सप्ताह में बैठकों का आयोजन होगा।
उपस्थिति के साथ वर्दी पहनना भी अनिवार्य होगा अन्यथा वेतन कटेगा
कलेक्टर डा.गोयल ने अस्पतालों में कार्यरत डाक्टरों को अनिवार्य रूप से एप्रिन पहनना सुनिश्चित कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन को दिए। अस्पतालों में कार्यरत समस्त वार्ड बाय,नर्सिंग स्टाफ इत्यादि की उपस्थिति आरएमओ सुनिश्चित करेंगें। उपस्थिति के साथ साथ यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि वे सभी निर्धारित यूनिफार्म में कर्तव्य पर रहें। निर्देशों का पालन न होने पर संबंधित कर्मचारियों के एक तिहाई वेतन की कटोत्री की जाएगी एवं संबंधित अधिकारी का पूरे दिन का वेतन कटेगा। सभी के लिए वर्दी पर नाम पट्टिका अनिवार्य होगा।
व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वालों को चिहांकिंत कर सूचित करें
कलेक्टर डा.गोयल ने अस्पताल प्रबंधन की व्यवस्थाओं में आए दिन गडबडी करने वाले लोगों को चिंहाकिंत कर सूचित करने के निर्देश दिए है ताकि ऐसे लोगों के विरूद्व कठोर कार्यवाही की व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जा सके।उन्होंने कहा है कि अस्पताल की ओर से सूचना नहीं मिलने और अन्यत्र किसी ओर माध्यम से इस प्रकार की सूचना मिलने पर आरएमओ और सिविल सर्जन के विरूद्व कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.पुष्पेन्द्र शर्मा,सिविल सर्जन डा.आनंद चंदेलकर, समस्त बीएमओ एवं अन्य चिकित्सा अधिकारीगण उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds