March 29, 2024

दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार की अवधि 30नवम्बर को सायं 5बजे समाप्त होगी

मतदान दलों को सामग्री का वितरण एक दिसम्बर को
जिले के चार निकायों में होगा 2 दिसम्बर को मतदान

रतलाम 29 नवम्बर(इ खबरटुडे)। नगरीय निकाय निर्वाचन-2014 के तहत द्वितीय चरण के लिए मतदान 2 दिसम्बर को होगा। रतलाम जिले में द्वितीय चरण के तहत चार नगरीय निकायों क्रमश: नगर पालिका परिषद जावरा, नगर परिषद आलोट,नगर परिषद बडावदा एवं नगर परिषद ताल में मतदान 2 दिसम्बर को होगा। द्वितीय चरण के लिए होने वाले मतदान से संबंधित समस्त तैयारियां की जा चुकी है। चुनाव प्रचार के लिए 30 नवम्बर को सांयकाल 5 बजे अवधि समाप्त हो जाएगी। मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण संबंधित निकायों में निर्धारित स्थानों पर एक दिसम्बर को प्रात: 7 बजे किया जाएगा। मतदान दलों में शामिल कर्मचारियों को प्रदत्त निर्वाचन कर्तव्य मतपत्रों के उपयोंग के लिए मतदान सामग्री वितरण स्थल पर फेसिलिटेशन सेटर की स्थापना भी की जाएगी जहां कर्मचारी अपने निर्वाचन कर्तव्य मपतत्रों का प्रयोग कर सके्रंगे।

नगर पालिका परिषद जावरा

नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 2 दिसम्बर को नगर पालिका परिषद जावरा के लिए मतदान प्रात: 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतदान के लिए 62 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है इनमें वल्नरेबल पॉकेट एक,क्रिटिकल मतदान केन्द्र 20 है। इन मतदान केन्द्रों पर सुव्यवस्थित मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए 68 मतदान दलों का गठन किया गया है। जिसमें पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी क्रमांक एक एवं दो तथा रिजर्व पार्टी मेम्बर शामिल है।मतदान दलों को सामग्री का वितरण शासकीय महाविद्यालय जावरा से एक दिसम्बर को किया जाएगा। इस कार्य के लिए 72 कर्मचारियों को नियोजित किया गया है। जावरा नगर पालिका क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 48790 है जिनमें पुरूष 25220 एवं महिला 23569 तथा एक अन्य मतदाता है। उक्त मतदाताओं द्वारा अध्यक्ष एवं 30 वार्ड पार्षद के लिए मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। यहां के लिए 05 सेक्टर अधिकारी तथा एक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

नगर परिषद आलोट

    नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 2 दिसम्बर को ही नगर परिषद आलोट के लिए भ्।ी मतदान प्रात: 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतदान के लिए 23 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है इनमें वल्नरेबल पॉकेट 2, क्रिटिकल मतदान केन्द्र 4 है। इन मतदान केन्द्रों पर सुव्यवस्थित मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए 26 मतदान दलों का गठन किया गया है। जिसमें पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी क्रमांक एक एवं दो तथा रिजर्व पार्टी मेम्बर शामिल है।मतदान दलों को सामग्री का वितरण शासकीय बालक उमावि आलोट से  एक दिसम्बर को किया जाएगा। इस कार्य के लिए 30 कर्मचारियों को नियोजित किया गया है। नगर परिषद आलोट क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 15785 है इनमें पुरूष 8106 एवं महिला 7679 मतदाता है।उक्त मतदाताओं द्वारा अध्यक्ष एवं 15 वार्ड पार्षद के लिए मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। यहां के लिए तीन सेक्टर अधिकारी तथा एक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

नगर परिषद बडावदा

इसी प्रकार नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 2 दिसम्बर को नगर परिषद बडावदा के लिए मतदान प्रात: 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतदान के लिए 15 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है इनमें वल्नरेबल पॉकेट एक, क्रिटिकल मतदान केन्द्र 5 है। इन मतदान केन्द्रों पर सुव्यवस्थित मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए 17 मतदान दलों का गठन किया गया है। जिसमें पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी क्रमांक एक एवं दो तथा रिजर्व पार्टी मेम्बर शामिल है।मतदान दलों को सामग्री का वितरण कृषि उपज मण्डी गोदाम बडावदा से  एक दिसम्बर को किया जाएगा। इस कार्य के लिए 20 कर्मचारियों को नियोजित किया गया है। नगर परिषद बडावदा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 6015 है इनमें पुरूष 3063 एवं महिला 2952 मतदाता है। उक्त मतदाताओं द्वारा अध्यक्ष एवं 15 वार्ड पार्षद के लिए मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। यहां के लिए दो सेक्टर अधिकारी तथा एक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

नगर परिषद ताल

नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 2 दिसम्बर को नगर परिषद ताल के लिए मतदान प्रात: 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतदान के लिए 15 मतदान केन्द्रों की स्थापना की गई है इनमें वल्नरेबल पॉकेट एक, क्रिटिकल मतदान केन्द्र 5 है। इन मतदान केन्द्रों पर सुव्यवस्थित मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए 17 मतदान दलों का गठन किया गया है। जिसमें पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी क्रमांक एक एवं दो तथा रिजर्व पार्टी मेम्बर शामिल है।मतदान दलों को सामग्री का वितरण शासकीय कमावि ताल से एक दिसम्बर को किया जाएगा। इस कार्य के लिए 20 कर्मचारियों को नियोजित किया गया है। नगर परिषद ताल क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 10249 है इनमें पुरूष 5206 एवं महिला 5041 एवं 2 अन्य मतदाता है।उक्त मतदाताओं द्वारा अध्यक्ष एवं 15 वार्ड पार्षद के लिए मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। यहां के लिए दो सेक्टर अधिकारी तथा एक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

दो बैलेट यूनिट से होगा मतदान

    मतदान करने के लिए इस बार पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। मतदाताओं को अध्यक्ष तथा पार्षद पद के लिए मतदान करने के लिए पृथक-पृथक बैलेट यूनिट के माध्यम से मतदान करना होगा। एक बैलेट यूनिट में सफेद रंग का मतपत्र लगा होगा जिसके माध्यम से अध्यक्ष के लिए मतदान होगा जबकि दूसरी बैलेट यूनिट जिसमें रंगीन मतपत्र लगा होगा उसके माध्यम से पार्षद पद के लिए मतदान किया जा सकेगा। पहली बैलेट यूनिट में मतदान करते ही हल्की बीप की ध्वनि सुनाई देगी तथा दूसरी बैलेट यूनिट में मतदान करते ही लम्बी बीप की ध्वनि सुनाई देगी जिससे यह स्पष्ट होगा कि मतदाता द्वारा दिया गया मत मशीन में दर्ज हो गया है।मतदान के लिए मतदाता को मतदाता पर्ची न होने की स्थिति में निर्वाचन आयोग द्वारा मान्य 17 दस्तावेजों के माध्यम से मतदान किया जा सकेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds