March 29, 2024

अपेक्षा से कम मतदान,चेहरों पर चिन्ता

रतलाम शहर में मात्र 67.51 प्रतिशत गिरे मत

रतलाम,28 नवंबर (इ खबरटुडे)। नगर निगम के लिए हुए मतदान का प्रतिशत कम होने से जीत का अन्तर घटने की आशंकाएं जन्म लेने लगी है। मतदान से पहले तक भाजपा के नेता बडी जीत का अनुमान लगा रहे थे,लेकिन कम मतदान के बाद अन्तर घटने के कयास लगाए जा रहे है। यह भी तय है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तुलना में कांग्रेस की स्थिति में कुछ सुधार होगा। अंतिम आंकडों के मुताबिक रतलाम में मतदान का प्रतिशत 67.51 रहा है।
मतदान समाप्ति के बाद आए आंकडों के मुताबिक सर्वाधिक मतदान नामली नगर परिषद में हुआ है। नामली में 87.65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इनमें 89.51 प्रतिशत पुरुष जबकि महिला का प्रतिशत 85.75 रहा।  पिपलौदा नगर परिषद में इससे थोडा कम अर्थात 86.82 प्रतिशत मतदान हुआ है।  इनमें पुरुषों का मतदान प्रतिशत 87.77 और महिलाओं का मतदान प्रतिशत 85.75 रहा। रतलाम नगर में मतदान का प्रतिशत मात्र  67.51 रहा है। इनमें पुरुषों का प्रतिशत 68.66 तथा महिलाओं का मतदान प्रतिशत 66.31 रहा।
मतदान प्रतिशत गिरने की एक बडी वजह मतदाता सूचि की गडबडियों को माना जा रहा है। वार्डों के परिसीमन की गडबडियों की वजह से बडी संख्या में मतदाताओं के नाम दूसरे वार्डों में जुड गए। सुबह से शाम तक अनेक मतदान केन्द्रों पर बडी संख्या में मतदाता अपना नाम ढूंढते हुए नजर आए। मतदाता पर्चियों के वितरण में भारी गडबडियां सामने आई है। कई मतदाताओं को पर्चियां नहीं मिली। कई ऐसे मामले भी सामने आए,जहां एक ही परिवार के सदस्यों के नाम अलग अलग वार्डों की सूचि में जोड दिए गए थे। इन कारणों से कई मतदाता मतदान से वंचित रह गए। अनेक मतदान केन्द्रों पर इवीएम की गडबडियों के कारण मतदान बाधित हुआ। इससे भी मतदान पर असर पडा और कई मतदाता वापस लौट गए।
मतदान से पहले तक भाजपा के नेता बडे अन्तर  से जीत के दावे कर रहे थे,लेकिन मतदान के कम प्रतिशत के बाद अब इस बात के कयास लगाए जा रहे है कि जीत का अन्तर उतना बडा नहीं होगा,जितने की अपेक्षा थी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds