September 29, 2024

कोई भी बुखार होने पर खून की जॉच अवश्य कराएं: सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे

वाहकजनित रोगों के संबंध में सीएचओ का प्रशिक्षण सम्पन्न

रतलाम,10 फरवरी (इ खबरटुडे)। रतलाम के जिला प्रशिक्षण केन्द्र विरियाखेडी पर वाहकजनित रोगों के संबंध में कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर पदस्थ सीएचओ को समर्पण और सेवा भाव से कार्य कर मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया से लोगों को बचाव कर उचित उपचार और परामर्श प्रदान करने को कहा।

जिले के मेडिकल कॉलेज के डॉ. ध्रुवेन्द्र पांडे ने मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के बारे में तकनीकि प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने रोगों से बचाव के लिए होस्ट, एन्वयारमेंट और बेक्टीरिया की चैन तोडने पर बल दिया। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति ने मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करने, पानी से भरे गडढों में जला हुआ तेल डालने, अपने घर के आसपास सफाई रखने और पानी जमा ना होने देने, नियमित रूप से कूलर की सफाई करने, बुखार से पीडित हर व्यक्ति की जॉच अनिवार्य रूप से कराने जैसे उपायों पर बल दिया।

जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. जी.आर. गौड ने अपने क्षेत्र में बुखार सें संबंधित मरीजों की निगरानी करने और बुखार के मरीजों की संख्या बढने पर तत्काल सूचना प्रदान करने के निर्देश दिए। जिला मीडिया अधिकारी श्री आशीष चौरसिया ने रोगों से बचाव के लिए क्षेत्रों में गेरू अथवा नील से नारे लेखन करने, समूह बैठके कर चर्चा विमर्श करने और जनसामान्य में बीमारियों से बचाव के लिए जागरूकता और सामुदायिक सहभागिता बनाने की जानकारी दी।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को मलेरिया की जॉच करने एवं उपचार करने संबंधी सभी आवश्यक संसाधन, प्रशिक्षण एवं औषधियॉ प्रदान की गई है, वाहकजनित रोगों से बचाव एवं उपचार संबंधी समस्त सेवाएं नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर निःशुल्क उपलब्ध है। सहायक मलेरिया अधिकारी श्री वसुनिया ने मलेरिया, डेंगू के लार्वा, प्यूपा का प्रदर्शन कर उपयोगी जानकारी दी गई।

इस अवसर पर डॉ. ध्रुवेन्द्र पांडे को मुमेंटो देकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आभार व्यक्त किया गया। प्रशिक्षण में बिलपांक, सैलाना, बाजना के 48 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पदस्थ सीएचओ ने सहभागिता की।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds