September 29, 2024

Collage Inauguration: जिले के ताल में केंद्रीय मंत्री श्री गेहलोत, उच्च शिक्षा मंत्री डा.मोहन यादव ने नवनिर्मित महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया

रतलाम,20 दिसम्बर(इ खबर टुडे)। Collage Inauguration केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत, प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया, पूर्व विधायक जितेंद्र गहलोत द्वारा रविवार को जिले के ताल में 6.50 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित शासकीय महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया गया ।

इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि संजय बंटी पितलिया, कलेक्टर गोपालचंद्र डाड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. सुनील पाटीदार, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा उज्जैन आर.सी. जाटव, प्राचार्य शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय रतलाम डॉक्टर संजय वाते आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री गेहलोत ने कहा कि आलोट क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए सतत कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही सर्वांगीण विकास के लिए शासन दृढ़ संकल्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सभी वर्गों के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। मध्यप्रदेश में विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक स्तर को सुदृढ़ किया जा रहा है।

इस अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि राज्य शासन प्रदेश के महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा रोजगारमूलक पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा ताकि विद्यार्थियों को बेहतर जॉब प्लेसमेंट मिल सके, वे तकनीकी रूप से दक्ष हो सके। इसके लिए नई शिक्षा नीति में भी प्रावधान किया गया है। अब महाविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रम के अंतर्गत 1 वर्ष में सर्टिफिकेट, 2 वर्ष में डिप्लोमा 3 वर्ष में डिग्री तथा 4 वर्ष में शोध के साथ डिग्री मिलेगी। स्नातकोत्तर अध्ययन के पश्चात सीधे पीएचडी की जा सकेगी।

डॉ. यादव ने कहा कि आलोट तथा ताल में आगामी सत्र से स्ववित्त द्वारा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम आरंभ किए जा सकेंगे। साथ ही ताल महाविद्यालय में बीएससी, बीकॉम कक्षाएं भी आरंभ की जाएगी। डॉ. यादव ने कहा कि प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों की शैक्षणिक गुणवत्ता में बेहतरी के लिए राज्य शासन द्वारा वृहद स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, कोशिश है कि प्रदेश के विश्वविद्यालय देश के अग्रणी विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल हो।

कार्यक्रम में सांसद अनिल फिरोजिया ने अपने संबोधन में कहा कि नवनिर्मित महाविद्यालय भवन ताल नगर के लिए बड़ी सौगात है। राज्य शासन सर्वांगीण विकास के लिए लगातार कार्य कर रहा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भी आलोट क्षेत्र में विकास की कई सौगातें दी है।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक जितेंद्र गहलोत, संजय बंटी पितलिया ने भी संबोधित किया। स्वागत उद्बोधन में प्राचार्य डॉ. संजय वाते ने नवनिर्मित भवन के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई। इस दौरान पीआईयू के कार्यपालन यंत्री जय के मीणा, एसडीओ आर.के. वाघे, प्रोफेसर जावेद अहमद,सुरेश कुमावत, प्राचार्य प्रो. भारतसिंह मेडा, कार्यपालन यंत्री जे.के. मीणा आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds