April 25, 2024

1 अगस्त को खुलेंगे नागचंद्रेश्वर के पट

श्रध्दालु वर्ष में एक बार 24 घंटे नागपंचमी पर दर्शन कर सकेंगे

उज्जैन 30 जुलाई (इ खबरटुडे)। 1 अगस्त श्रावण शुक्ल पंचमी को श्री महाकालेश्वर मंदिर शिखर के तीसरे तल पर 11वीं शताब्दी की परमारकालीन प्रतिमा नाग के आसन पर स्थित शिव पार्वती की सुन्दर प्रतिमा है। छत्र के रुप में नाग का फन फैला हुआ है, नागपंचमी के दिन इस प्रतिमा के दर्शन के बाद ही भक्तजन नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन वर्ष में एक ही बार करते हैं।
महंत प्रकाश पुरीजी ने बताया कि यह प्रतिमा नेपाल से यहां लाई गई तथा नागचंद्रेश्वर की प्रतिमा के साथ श्री लक्ष्मी माता एवं शंकर-पार्वती की नंदी पर विराजित प्रतिमा भी लाई गई वे मंदिर शिखर के प्रथम तल पर स्थित है तथा नागचंद्रेश्वर के साथ इनका पूजन नागपंचमी के दिन किया जाता है।
नागपंचमी पर्व पर वर्ष में एक बार खुलने वाले श्री महाकालेश्वर मंदिर के दूसरे तल पर स्थित श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर के पट 31 जुलाई को रात्रि 12 बजे खुलेंगे तथा पूजन पश्चात दर्शनार्थी दर्शन कर सकेंगे। यह पट 1 अगस्त को रात्रि 12 बजे तक खुले रहेंगे, 1 अगस्त को रात्रि 10.30 तक नागचंद्रेश्वर के दर्शन हेतु मंदिर परिसर में प्रवेश पा सकेंगे।
नागपंचमी पर्व पर भगवान नागचंद्रेश्वर की त्रिकाल पूजा होगी, जिसमें 31 जुलाई की रात्रि 12 बजे पट खुलने के पश्चात महंत श्री प्रकाशपुरीजी एवं कलेक्टर एवं अध्यक्ष द्वारा पूजन किया जावेगा, शासकीय पूजा 1 अगस्त को अपरान्ह 12 बजे होगी, तथा श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा 1 अगस्त की रात्रि 8 बजे पूजन होगा।
नागपंचमी के दिन श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के दर्शनों के लिये सामान्य दर्शनार्थी माधव सेवा न्यास की पार्किंग से दर्शन हेतु लाईन में लगेंगे प्रशासकीय कक्ष के सामने के बेरीकेट्स से तथा शहनाई गेट विश्राम धाम होते हुए मार्बल गलियारे से नृसिंह मंदिर के पास से होकर दर्शन कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त श्री नागचंद्रेश्वर भगवान की रु. 151 शीघ्र दर्शन टिकिटधारी दर्शनार्थीवृध्द-विकलांग भस्मार्ती प्रवेश द्वार (ए.टी.एम के पास) से प्रवेश करेंगे तथा विश्रामधाम से होते नृसिंह मंदिर के सामने से होकर दर्शन करेंगे। व्ही.व्ही.आई.पी., व्ही.आई.पी. एवं प्रेस को प्रवेश निर्माल्य द्वार (श्री महाकालेश्वर धर्मशाला के पीछे से) से रहेगा।
श्री नागचंद्रेश्वर भगवान की दर्शन 151 रुपये हेतु काउन्टर एवं प्रसाद काउन्टर माधव सेवा न्यास के पास, महाकाल धर्मशाला के पीछे (नगर निगम की दुकान के पास), देवास गेट (अन्नपूर्णा मंदिर के पास), हरसिध्दि धर्मशाला में लगाये जावेंगे। साथ ही महाराजवाड़ा के पास 151 रुपये शीघ्र दर्शन, खोया-पाया सूचना केन्द्र एवं जूता स्टैण्ड एवं वृध्द,-नि:शक्तों हेतु काउन्टर भी स्थापित किया जावेगा। जूता स्टैण्ड माधव सेवा न्यास के पास, महाकाल धर्मशाला के पीछे भी उपलब्ध रहेंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds