March 29, 2024

स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया जाएगा

कलेक्टर की अध्यक्षता में तैयारियों को लेकर बैठक हुई

रतलाम 28 जुलाई  (इ खबरटुडे)।जिले में स्वतंत्रता दिवस परम्परागत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर कृषि उपज मण्डी प्रांगण में मुख्य समारोह आयोजित होगा। समारोह की तैयारियों के सिलसिले में आज यहां कलेक्टर डा.संजय गोयल की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। डा.गोयल ने ध्वजारोहण से जुड़ी सावधानियों को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख अपने कार्यालयों तथा शिक्षण संस्थाएं 15 अगस्त को प्रात:7.30 से 8.00 बजे के मध्य राष्ट्रीय ध्वज फहराए। इसके बाद सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मुख्य समारोह में उपस्थित हो। कृषि उपज मण्डी प्रांगण में प्रात:9 बजे से मुख्य समारोह आरंभ होगा।
उन्होंने अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों की बैठक व्यवस्था के बारे में भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि समारोह के लिए पहुंचने वाले बच्चों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। इसके लिए शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को दायित्व सौंपे जाएँ। समारोह स्थल पर चिकित्सक तैनात किया जाना चाहिए और एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रखी जानी चाहिए। उन्होंने आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया कि समारोह स्थल पर साफ-सफाई के विशेष इंतजाम रखें। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी जे.के.शर्मा को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के स्तर का ध्यान रखने को कहा। डा.गोयल ने पुरस्कार वितरण के दौरान व्यवस्थाओं पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई। तैयारियों के सिलसिले में गठित समिति मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्जुनसिंह डावर की देख-रेख में कार्य करेंगी।
बैठक में बताया गया कि शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राएं प्रभात फेरी में शामिल होंगे। डा.गोयल ने शिक्षा तथा परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि स्थानीय नेहरू स्टेडियम से कृषि उपज मण्डी प्रांगण समारोह स्थल तक विद्यार्थियों को पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था की जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बच्चों में वितरित किए जाने वाले मिष्टान्न की शुध्दता का पूरा ध्यान रखा जाए और सीएमएचओ द्वारा इसके लिए एक डाक्टर को अधिकृत किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह में मुख्य अतिथि प्रात:9 बजे ध्वजारोहण करेंगे। वे मुख्यमंत्रीजी के संदेश का वाचन कर परेड की सलामी लेंगे। मैदान को व्यवस्थित करने और समारोह स्थल की विभिन्न व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को सौंपी गई।आयुक्त नगर निगम कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई,माईक,टैन्ट आदि इंतजामों की देखरेख करेंगे। झण्डावंदन से जुड़ी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी रक्षित निरीक्षक को सौंपी गई। आमंत्रण पत्र छपवाने और उनका वितरण कराने का जिम्मा आयुक्त नगर निगम और अनुविभागीय अधिकारी रतलाम का होगा। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को लाने व ले जाने की जिम्मेदारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को दी गई।
कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए फिल्मी गानों के कैसेट नहीं लगाए जाएँ। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अधिकतम समयावधि 30 मिनट निर्धारित की गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन के लिए चयन समिति भी बनाई गई है। समारोह में सशस्त्र बलों,एनसीसी व स्काऊट एण्ड गाईड की टुकड़ियों का मार्चपास्ट भी होगा। विभिन्न विभागीय अधिकारीगण सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करेंगे। मुख्य समारोह स्थल पर आयुक्त नगर निगम विद्युत उपकरणों का ध्यान रखेंगे ताकि बारिश के मौसम के चलते करंट लगने जैसी घटना न हो। इस बारे में अधीक्षण यंत्री बिजली कंपनी और अनुविभागीय अधिकारी ईएण्डएम को भी जिम्मेदारी दी गई है। सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पीटी,और परेड में प्रथम तीन प्रस्तुतियों का चयन निर्णायक मण्डल द्वारा किया जाएगा।सरकारी विभागों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इनके नाम 5 अगस्त तक वरिष्ठ लिपिक शाखा को भेजने होंगे। पुरस्कार वितरण के दौरान व्यवस्थाएँं बनाए रखने का दायित्व नगर पुलिस अधीक्षक,अनुविभागीय अधिकारी व तहसीलदार का होगा।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत  अर्जुनसिंह डावर,एसडीएम जावरा हरजिन्दर सिंह,अनुविभागीय अधिकारी सुनील कुमार झा,आयुक्त नगर निगम सोमनाथ झारिया,संयुक्त कलेक्टर आर.के.नागराज, विनय कुमार धोका, एस.के.मिश्रा तथा सभी विभाग प्रमुख मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds