April 26, 2024

युवाओं में कौशल विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध- तकनीकी शिक्षा मंत्री

सेन्टर आफ एक्सीलेंस भवन का लोकार्पण

रतलाम 31 मई(इ खबरटुडे)। प्रदेश के उच्च शिक्षा,तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि सरकार नवयुवाओं में कौशल विकास के लिए प्रतिबद्ध है ताकि उन्हें सरलता से रोजगार सुलभ हो सके। सरकार ने इस दिशा में ठोस कदम भी उठाए हैं।
श्री गुप्ता आज यहां औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के ” सेन्टर आफ एक्सीलेंस ” भवन के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।उन्होंने कहा कि रोजगार की उपलब्धता आज के दौर की बड़ी समस्या है। इसके चलते नौजवान पीढ़ी में भविष्य की चिंता सहज ही नजर आती है। इस कारण मध्यप्रदेश सरकार ने युवाओं में कौशल विकास की योजनाएं आरंभ करने की दिशा में कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि बड़े औद्योगिक घराने अब प्रदेश में उद्योग स्थापना में रूचि प्रदर्शित कर रहे हैं। इसके लिए 50 फीसदी स्थानीय लोगों को रोजगार देने की शर्त रखी गई है। तथापि तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि उद्योगों में मुख्यत: प्रशिक्षित लोगों की मांग है। उद्योगों की मांग के अनुरूप समीपवर्ती औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने की दिशा में पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ज्यादातर विकासखण्डों में कौशल विकास केन्द्र खोले जा रहे हैं जहां प्रशिक्षणार्थियों में कौशल विकास सुनिश्चित किया जाएगा।
तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में लुहार,कुम्हार,सुनार जैसे परम्परागत व्यवसायों में पारम्परिक रूप से दक्ष लोगों को आधुनिक तकनीक और संसाधनों की आवश्यकता है ताकि वे बाजार में अपनी जगह सुविधाजनक रूप से स्थापित कर सके। राज्य सरकार ऐसे परम्परागत व्यवसायों से जुड़े लोगों को संसाधन मुहैया कराने की दिशा में पहल करेगी। साथ ही उनके गृह-ग्राम के विकासखण्ड में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। श्री गुप्ता ने कहा कि बड़ी संख्या में आईटीआई,कौशल विकास केन्द्र और पॉलीटेक्निक की आवश्यकता महसूस की गई है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए समीक्षा की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद है कि युवाओं के लिए रोजगार के अधिकाधिक अवसर सुलभ कराए जाएँ। उन्होंने कहा कि बड़ी-बड़ी कम्पनियों में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से प्लेसमेन्ट फेयर आयोजित किए जा रहे हैं। व्यक्तित्व विकास के लिए भी सेल गठित किया गया है। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने स्थानीय आईटीआई में आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित भवन की प्रशंसा की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रदेश के अग्रणी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में शुमार की जाने वाली रतलाम आईटीआई उत्कृष्ट उपलब्धियाँ अर्जित करने की अपनी परम्परा को बरकरार रखेगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय सांसद दिलीपसिंह भूरिया ने अपने भाषण में आटोमोबाईल से जुड़े तकनीकी ज्ञान के प्रशिक्षण की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने दुर्घटनाओं का हवाला देते हुए इसे बेहद जरूरी बताया। उन्होंने मुख्यत: ठेठ ग्राम्यांचल में रहने वाले किसानों की पीड़ा को भी स्वर दिया। उन्होंने कहा कि फ्यूज उड़ जाने या मोटर वाईडिंग कराने की जरूरत पड़ने पर किसानों को 25-30 किलोमीटर जाना पड़ता है। श्री भूरिया ने तकनीकी शिक्षा मंत्री से अपेक्षा की कि वे किसानों की ऐसी जरूरतों के लिए गांव के बच्चों को ही प्रशिक्षण दिलाने की दिशा में कदम उठाएंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आने वाला समय मध्यप्रदेश सहित समूचे देश के अभूतपूर्व विकास का साक्षी बनेगा।
इंस्टीट¬ूट मैनेजिंग कमेटी के चेयरमेन  नरेश झालानी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि करीब छह-सात वर्ष पूर्व जब उन्होंने कार्यभार सम्भाला था उस दौर में संस्था में प्रवेश के लिए छात्रों के अभाव की स्थिति थी। समवेत निरन्तर प्रयासों से संस्था में प्रशिक्षुओं की संख्या में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि आईटीआई रतलाम को स्किल्ड चैम्पियन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है। श्री झालानी ने आशा व्यक्त की कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था रतलाम औद्योगिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में नई ऊँचाईयों को स्पर्श करेगी।
आरंभ में मुख्य अतिथि तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता ने विधिवत् शिलापट्ट का अनावरण कर सेन्टर आफ एक्सीलेंस भवन का लोकार्पण किया। एक करोड़ 92लाख 29 हजार रूपए लागत वाले इस भवन के साथ ही 88 लाख 14 हजार रूपए की लागत से तैयार सेद्धांतिक कक्षाओं के लिए तैयार भवन भी लोकार्पित किया गया। इसके पूर्व एनसीसी कैडेट्स ने मुख्य अतिथि श्री गुप्ता को गार्ड ऑफ आनर पेश किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री गुप्ता ने बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले एनसीसी कैडेट्स को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। संस्था के प्राचार्य यू.पी.अहिरवार ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में महापौर शैलेन्द्र डागा,भाजपा अध्यक्ष  बजरंग पुरोहित,भोपाल स्थित इंजीनियरिंग संस्थान के संचालक  ओ.पी.बंसल, विभागीय संयुक्त संचालक  पी.डी.गोर के अलावा एसडीएम  सुनील झा,कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण  निर्मल कुमार श्रीवास्तव एवं तहसीलदार वीरेन्द्र कटारे भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन दिनेश शर्मा ने किया। इस दौरान बड़ी संख्या में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के छात्र-छात्राएं एवं शिक्षकगण भी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds