April 25, 2024

कलेक्टर की सख्ती से बदली स्वीप की तस्वीर

छह दिन में जागरूक हुए मतदाता जागरूकता के जिम्मेदार

रतलाम 11अप्रैल (इ खबरटुडे)। कलेक्टर डा.संजय गोयल व्दारा स्वीप अभियान की पांच अप्रैल को की गई समीक्षा के दौरान अख्तियार किए गए सख्त रूख का असर स्वीप अभियान को लेकर आज यहां संपन्न हुई बैठक में साफ नजर आया। संबंधित जिलाधिकारी पूरी तरह मुस्तैद दिखे और उन्होंने पिछले दिनों में मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए किए गए प्रयासों का विस्तार से ब्यौरा दिया। बैठक में स्वीप के नोडल आफिसर सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर भी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि स्वीप के सिलसिले में पिछली बैठक में अधिकारियों में अपेक्षित गंभीरता नजर नहीं आई थी। तथापि अब ज्यादातर अधिकारियों ने इस बारे में गंभीर रूख अपनाया है। नतीजतन परिदृश्य में सकारात्मक परिवर्तन स्पष्ट परिलक्षित हो रहा है। कलेक्टर ने कहा कि अभी भी स्वीप गतिविधियों के बारे में बहुत कुछ किया जाना बाकी है और सभी अधिकारियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने की कोशिशों में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे। कलेक्टर डा.गोयल ने आदिवासी विकास विभाग व्दारा की गई कोशिशों की सराहना की।उन्होंने विशेष रूप से रतलाम शहर के मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी के लिए गंभीर प्रयासों की जरूरत बताई। डा.गोयल ने बैठक में मौजूद सेक्टर आफिसर्स को भी निर्देश दिए कि वे अपनी जिम्मेदारियां निभाते हुए स्वीप अभियान पर भी नजर बनाए रखें। कलेक्टर ने कहा कि विशेष रूप से शिक्षा,स्वास्थ्य,महिला एवं बाल विकास और जनपद पंचायतों को मतदाता जागरूकता के लिए व्यापक प्रयास करने होंगे। ग्राम स्तर पर बीएलओ को समन्वय के लिए जिम्मेदार बनाया गया है।
कलेक्टर डा.गोयल ने कहा कि स्वीप अभियान की कामयाबी के लिए सुविचारित योजना और आपसी समन्वय जरूरी है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि आशा कार्यकर्ताओं को डोर-टू-डोर जाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु पाबंद करें। साथ ही जिला अस्पताल में बड़े होर्डिंग्स लगाए जाने के निर्देश भी दिए। डा.गोयल ने हाऊस-टू-हाऊस संपर्क को बेहद महत्वपूर्ण निरूपित किया। महिला एवं बाल विकास व्दारा की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने मंगल दिवस पर विशेष रूप से मतदाता जागरूकता से जुड़े आयोजन किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने केबिल के माध्यम से भी जागरूकता संदेश को प्रसारित करने की बात कही।बैठक में मौजूद मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से भी स्वीप गतिविधियों में हिस्सा लेने और योगदान देने को कहा गया। डा.गोयल ने उपायुक्त सहकारिता  पी.आर.कावड़कर को ट्रालियों में फ्लोरोसेन्ट स्टिकर्स लगवाने के लिए पाबंद किया। बैठक में मौजूद रेल्वे अधिकारी से भी कलेक्टर डा.गोयल ने अपेक्षा की कि वे रेल्वे स्टेशन पर बैनर व होर्डिंग्स आदि लगवाकर स्वीप अभियान में योगदान दें।
बैठक के दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती मधु गुप्ता ने महिला मतदाताओं में जागरूकता के लिए आयोजित नुक्कड़ नाटकों,बाजना में बड़ी रैली और मानव श्रंखला तथा अन्य आयोजनों का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि विभागीय भवनों में पोस्टर्स और नारोंें के माध्यम से स्वीप के संदेश को प्रसारित करने के जतन किए गए हैं। शिक्षकों से डोर-टू-डोर संपर्क कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने को कहा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.पुष्पेन्द्र शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग व्दारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास  सी.एल.पासी ने बताया कि जिले में बड़े पैमाने पर महिलाओं से मतदान के लिए शपथ पत्र भरवाए गए हैं। फ्लैक्स,बैनर्स,नारों सहित अन्य प्रचार सामग्रियों का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मतदान हेतु जागरूक बनाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 18 हजार से अधिक घरों में व्यक्तिगत संपर्क किया गया है। आयुक्त नगर निगम सोमनाथ झारिया ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग्स तथा बसों व आटो आदि में स्टिकर्स लगवाएं गए हैं। नगर निगम व्दारा आयोजित रैली में निगम का अमला पूरी सक्रियता से भागीदारी कर रहा है। निगम ने महत्वपूर्ण स्थानों पर मतदाता जागरूकता कुटीर स्थापित कर मतदान के लिए शपथ पत्र भरवाएं जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी  जे.के.शर्मा ने बताया कि बड़ी संख्या में मानव श्रंखला सहित रैलियों का आयोजन और डोर-टू-डोर संपर्क किया जा रहा है। शहर के अलावा ग्रामीण अंचलों में भी स्वीप के तहत लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।बड़ी संख्या में शिक्षकों ने शपथ भी ग्रहण की है। उप संचालक कृषि सी.के.जैन,लीड बैंक अधिकारी  आर.के.पिप्पल और कालेज प्राचार्य डा.विक्रम दत्ता ने भी स्वीप अभियान के अंतर्गत की गई कार्यवाही का विवरण प्रस्तुत किया।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार धोका,सहायक रिटर्निंग आफिसर रतलाम सिटी  एस.के.मिश्रा और रतलाम ग्रामीण  सुनील कुमार झा तथा विभाग प्रमुख और सेक्टर आफिसर्स उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds