April 20, 2024

केन्द्र सरकार के सहयोग से डलेगा रतलाम मे मेडिकल काॅलेज

 189 करोड रूपये की योजना

रतलाम, 10 जनवरी (इ खबर टुडे)।  रतलाम मेे मेडिकल काॅलेज खोलने की शहर वासियो तथा सभी राजनैतिक दलों की चिरप्रतिक्षित मांग पर गत दिनो मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने भूमि पूजन किया था तथा इस परियोजना पर 400 करोड की अनुमानित लागत का उल्लेख करते हुए मात्र रूपये 25 लाख की राशी स्वीकृत करके झुनझुना थमाकर खूब वाही वाही लूटी थी। तब से लगाकर आज तक 6 महिने मे मेडिकल काॅलेज की स्थापना पर एक शब्द भी न तो सरकारी स्तर पर कहा गया और न ही प्रशासकीय रूप से कोई कदम इस संबंध मे उठाया गया। जब कि मेडिकल कॉलेज रतलाम के सांसद कांतिलाल भूरिया के प्रयासो से केंद्र सरकार  द्वारा बनाया जा रहा है.  यह बात सांसद प्रतिनिधि अनिल झालानी ने सर्किट हाउस पर आयोजिय प्रेस वार्ता में कही

श्री झालानी ने कहा कि गत महिनो मे सांसद  कांतिलाल  भूरिया ने प्रदेश मे 6 मेडिकल काॅलेज हेतु 1200 करोड की राशी केन्द्र सरकार द्वारा देने की नीति घोषणा की जानकारी मिलने पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री गुलाबनबी आजाद से शीघ्र ही स्वीकृति प्रदान करने की मांग की थी जिस पर से संज्ञान लेते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रपोजल को गति प्रदान करने मे रूचि दिखाई। प्रारम्भ मे केबिनेट को इस पर नोट बनाकर भेजा गया और तत्पश्चात् सी.ई.सी (केन्द्रीय आर्थिक मामलो की कमेटी) मे 12 वी पंचवर्षीय योजना मे रूपये 10,000 करोड की राशि से  देश भर के 58 जिला चिकित्सालयो को मेडिकल काॅलेज के रूप मे परिवर्तित किया जाएगा जिसमे 100 सीटे की शिक्षा देने तक का संस्थागत ढांचा और सुविधा से समुन्न्त किया जावेगा।

श्री झालानी ने कहा कि इस नीति पर इस सप्ताह केन्द्र सरकार द्वार अंतिम रूप से स्वीकृति प्रदान कर दी गई है फलस्वरूप प्रत्येक मेडिकल काॅलेज खोलने हेतु केन्द्र सरकार ने 189 करोड की योजना बनाई है। इसके मुताबिक योजना पर खर्च होने वाली राशी मे से 70 प्रतिशत राशी केन्द्र सरकार राज्य सरकारो को अनुदान और आर्थिक सहायता के रूप मे उपलब्ध कराएगा। शेष 30 प्रतिशत की राशि राज्य सरकार को मिलाना होगी। स्थल के चयन का दायित्व भी राज्य सरकारों पर ही छोडा गया है। 500 बेडेड चिकित्सालय से युक्त प्राथमिकता पर आ चुके रतलाम शहर को इसमे पूरा लाभ मिल सकेगा और मेडिकल काॅलेज की स्थापना के लिये अब राज्य सरकार न तो टालमटोल कर सकेगी और न ही कोई बहाने बाजी कर सकेगी।

इस योजना के संबंध मे सांसद श्री भूरिया जी के निर्देश एवं सतत् प्रयास के अंतर्गत  सांसद प्रतिनिधि अनिल झालानी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारीगणो से गत मार्च 2013 से निरंतर संपर्क बनाते हुए आदिवासी बाहुल्य रतलाम संसदीय क्षेत्र के लिये श्री भूरिया जी द्वारा सौगात देने की पहल की जाती रही। गुरूवार को सांसद प्रतिनिधी अनिल झालानी जो कि स्वयं भी मेडिकल  काॅलेज की स्थापना के लिये कई वर्षो से प्रयासरत रहे है, ने स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी सुबेसिंह से इस संबंध मे दूरभाष पर विस्तृत जानकारी लेकर के अपने पूर्व की वार्ता के क्रम मे चर्चा कर सरकार के निर्णय की पुष्टि की।

शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनोद मिश्रा, सांसद प्रतिनिधी अनिल झालानी, विधानसभा प्रत्याक्षी अदिती दवेसर, पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ. राजेश शर्मा एवं नेता प्रतिपक्ष विमल छिपानी आदि ने केन्द्र सरकार द्वारा रतलाम के विकास के द्वार खोलने मे मील का पत्थर साबित होने वाली जनता की मांग की पूर्ति होने पर हर्ष व्यक्त करते हुए शहर की जनता को बधाई दी है तथा सांसद श्री कांतिलाल जी भूरिया को धन्यवाद देते हुए केन्द्र सरकार का आभार माना है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds