April 20, 2024

अधिक खनन गतिविधियों वाले क्षेत्रों में सड़क निर्माण नई तकनीक से होगा

लोक निर्माण मंत्री ने विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक

भोपाल ,30 दिसम्बर (इ खबरटुडे)। लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह ने कहा है कि अधिक खनन गतिविधियों वाले क्षेत्रों में सड़क निर्माण संबंधी नयी तकनीकी डिजाइन बनाई जायें। उन्होंने कहा कि नये डिजाइन से सड़क निर्माण होने से भारी वाहनों के आवागमन से सड़कों के जल्दी खराब होने की समस्या दूर हो सकेगी। श्री सिंह ने निर्माण कार्य को गति देने के लिये आवश्यक तकनीकी अमले की भर्ती प्रक्रिया को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री सिंह निर्माण भवन में विभागीय अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

सरताज सिंह ने कहा कि निर्धारित समय-सीमा में कार्य पूर्ण होने से लागत कम होगी। इस दिशा में प्रयास करना आवश्यक है। उन्होंने सभी एजेंसियों से अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेने के बाद ही निविदा प्रक्रिया आरंभ करने और निर्माण कार्यों के देयकों का भुगतान संबंधितों को अधिकतम 15 दिन में किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। लोक निर्माण मंत्री ने प्रदेश में चल रही विभाग की गतिविधियों के सॉफ्टवेयर आधारित प्रभावी पर्यवेक्षण के लिये वर्क मॉनीटरिंग एण्ड मैनेजमेंट सिस्टम को जून, 2014 तक लागू करने को कहा।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के सभी भवनों के निरंतर रख-रखाव की उपयुक्त व्यवस्था, सर्किट हाउसों और विश्राम गृहों के किरायों का पुनर्निर्धारण करने के निर्देश भी मंत्री  सरताज सिंह ने दिये।

बताया गया कि विभाग की सभी सड़कों, भवनों, सेतु तथा अन्य सभी परिसम्पत्तियों की जानकारी के लिये असेट्स मैनेजमेंट सिस्टम और विभागीय अधिकारियों तथा कर्मचारियों के रिकार्ड संधारण के लिये ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर विकसित किये जा रहे हैं।

बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण के.के. सिंह तथा प्रमुख अभियंता अखिलेश अग्रवाल भी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds