April 26, 2024

सौ से अधिक विशेष गाडियां चलेगी सिंहस्थ में

पश्चिम रेलवे महाप्रबन्धक हेमन्त कुमार ने कहा

रतलाम, 27 दिसम्बर (इ खबर टुडे)। पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक हेमन्त कुमार ने आज यहां कहा कि उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ महापर्व के मद्देनजर रेलवे द्वारा कई व्यवस्थाएं की जा रही है। सिंहस्थ के लिए सौ से अधिक विशेष यात्री गाडियां चलाई जाएगी,वहीं अनेक यात्री सुविधाओं में वृध्दि भी की जाएगी।
हेमन्त कुमार आज शाम स्थानीय डीआरएम कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। सिंहस्थ मेले से जुडी व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में उन्होने कहा कि रेलवे,स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकार के निरन्तर सम्पर्क में है और उनकी आवश्यकताओं के लिहाज से योजनाएं बनाई जा रही है। उन्होने कहा कि सिंहस्थ के अंतिम शाही स्नान पर एक करोड श्रध्दालुओं के उज्जैन पंहुचने का अनुमान लगाया गया है। इसमें से करीब साढे चार लाख श्रध्दालु ट्रेन द्वारा पंहुचेंगे। पश्चिम  रेलवे यात्रियों की संभावित संख्या के मद्देनजर अपनी व्यवस्थाएं कर रहा है। उज्जैन के मुख्य स्टेशन के अलावा चिन्तामण गणेश जैसे स्टेशनों पर भी अतिरिक्त व्यवस्थाएं जुटाई जाएगी।
उन्होने कहा कि पश्चिम रेलवे द्वारा यात्री सुविधाओं में वृध्दि के लिए कई योजनाएं बनाई गई है। अनेक रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए अब एस्केलेटर लगाए जा रहे है। उन्होने बताया कि 15 एस्केलेटर की स्थापना प्रगति पर है,जबकि दूसरे चरण में 60 एस्केटलेटर लगाए जाएंगे। एक प्रश्न के उत्तर में श्री कुमार ने कहा कि पश्चिम रेलवे की सकल आय में पिछले वर्ष की तुलना में वृध्दि दर्ज की ई है। यात्री आय में गत वर्ष की तुलना में करीब सत्रह प्रतिशत वृध्दि दर्ज होने का अनुमान है,वहीं मालभाडा आय में वृध्दि का प्रतिशत सत्रह से कुछ कम रहने का अनुमान है।
रतलाम-फतेहाबाद गेज परिवर्तन के काम के बारे में महाप्रबन्धक का कहना था कि इस खण्ड के गेज परिवर्तन के लिए 31 दिसम्बर का लक्ष्य रखा गया था। काम लगभग पूरा होने को है। उन्होने कहा कि जनवरी के प्रथम सप्ताह तक निश्चित तौर पर काम पूरा कर लिया जाएगा और इसे सीआरएस के परीक्षण के लिए सौंप दिया जाएगा। सीआरएस (मुख्य सुरक्षा आयुक्त) के परीक्षण के पश्चात इस ट्रेक पर गाडी चल सकेगी। महाप्रबन्धक ने कहा कि फतेहाबाद से इन्दौर के मध्य गेज परिवर्तन वर्ष 2014 के अंत तक कर लिया जाएगा। जनवरी 2014 के अंत तक फतेहाबाद-इन्दौर के मध्य चल रही मीटर गेज गाडियोंको बन्द कर दिया जाएगा और गेज परिवर्तन का काम शुरु किया जाएगा। उन्होने उम्मीद जताई कि वर्ष 2015 के प्रारंभ में रतलाम से इन्दौर तक का गेज परिवर्तन पूरा कर लिया जाएगा और इस ट्रेक पर ब्राड गेज गाडियां चलने लगेगी।
पश्चिम रेलवे महाप्रबन्धक हेमन्त कुमार आज रतलाम रेल मण्डल के एक दिवसीय निरीक्षण पर पंहुचे थे। दोपहर में उन्होने उज्जैन में सिंहस्थ के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शाम को वे मण्डल मुख्यालय पंहुचे और यहां भी मण्डल कार्यालय रेलवे स्टेशन आदि का निरीक्षण किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds