April 19, 2024

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान व्यवधान रहित विद्युत आपूर्ति के निर्देश

भोपाल,21 फरवरी(इ खबरटुडे)। प्रमुख सचिव ऊर्जा आई.सी.पी. केशरी ने बोर्ड परीक्षाओं के दौरान व्यवधान रहित विद्युत आपूर्ति के निर्देश अधिकारियों को दिये है। उन्होंने कहा है कि गर्मी के मौसम में पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए सभी खराब ट्रान्सफार्मरों को तत्काल बदला जाये।

स्कूली बच्चों की बोर्ड परीक्षाओं के तारतम्य में सभी रहवासी इलाकों में खराबी या बकाया राशि के कारण नहीं बदले गए वितरण ट्रांसफार्मरों को तत्काल बदला जाए। प्रमुख सचिव ने तीनों विद्युत वितरण कंपनी को निर्देशित किया है कि उपभोक्ता संतोष में सुधार के सभी उपाय किए जाएं। घोषित अवधि में विद्युत आपूर्ति नियमानुसार की जाए।

कृषि उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत
राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि ट्रांसफार्मर में जहाँ कृषक/ग्रामवासी परिवहन में सहयोग करते हैं, वहाँ दरें निर्धारित करते हुए परिवहन खर्च की प्रतिपूर्ति विद्युत वितरण कंपनी द्वारा की जाएगी। पॉवर मैनेजमेंट कंपनी द्वारा तीनों विद्युत वितरण कंपनी के समन्वय में परिवहन व्यय की प्रतिपूर्ति की एक-समान दरें सात दिन के भीतर जारी की जाएंगी।

जले एवं खराब ट्रांसफार्मर वर्तमान में बकाया राशि का 20 प्रतिशत जमा करने अथवा 50 प्रतिशत उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान करने पर गए ट्रांसफार्मर यदि 3 माह के अंदर पुन: जल जाते हैं, तो बकाया की शर्त/पात्रता शिथिल करते हुए ट्रांसफार्मर निर्धारित समय-सीमा में तत्काल बदल दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री स्थाई कृषि पंप कनेक्शन योजना में स्थाई कनेक्शन के लिए निर्धारित अंश राशि जमा करने पर अस्थाई कृषि पम्प कनेक्शन के लिए अलग से एनर्जी चार्जेस जमा कराए बिना ऐसे कनेक्शन पर फ्लैट रेट स्थाई कृषि पम्प कनेक्शन के समान लागू से विद्युत दर से विद्युत प्रदाय एवं बिल सुनिश्चित किया जाएगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds