April 26, 2024

सौभाग्य योजना से इंदौर, मंदसौर, नीमच जिलों के शत-प्रतिशत घरों में पहुंची बिजली

बिजली कनेक्शन की संख्या 6 लाख के ऊपर पहुँची

भोपाल 27 जनवरी(इ खबरटुडे)। मध्यप्रदेश में सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य के क्रियान्वयन के बाद इंदौर, मंदसौर और नीमच जिलों के शत-प्रतिशत घरों में बिजली-कनेक्शन उपलब्ध करवाये जा चुके हैं। राज्य शासन ने इन जिलो के सौ फीसदी घरों का विद्युतीकरण निर्धारित समय से पहले पूरा होने पर संबंधित अधीक्षण यंत्री को प्रशस्ति-पत्र जारी किये हैं।

प्रशस्ति-पत्र में ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की लगन एवं उत्कृष्ट कार्यप्रणाली के लिए सराहना की गई। इंदौर के अधीक्षण यंत्री अशोक कुमार शर्मा, मंदसौर के देवी सिंह चौहान और नीमच के सुरेश चन्द्र वर्मा को प्रशस्ति-पत्र जारी किये गये है।

तीनों जिलों में विद्युत कनेक्शन के लिये मुनादी भी करवाई गई है, ताकि कोई घर छूट न गया हो। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के क्षेत्र में आने वाले इन जिलों के सभी रहवासियों से निरंतर जानकारी ली जा रही है कि उनके घर में बिजली कनेक्शन मिल चुका है या नहीं।

सौभाग्य योजना में अब तक प्रदेश के सभी 51 जिलों के 6 लाख 14 हजार 215 घरों को बिजली कनेक्शन मुहैया करवाये जा चुके हैं। बिजली कनेक्शन की सुविधा न होने से पहले इन घरों को लालटेन या मोमबत्ती का सहारा लेना पड़ता था। केन्द्र और राज्य शासन की पहल पर अब इन घरों को बिजली कनेक्शन देकर रोशनी से जगमग किया जा चुका है। घरों में बिजली पहुंचाने से हितग्राहियों के चेहरे पर संतोष और उत्साह की झलक स्पष्ट देखी जा सकती है।

प्रदेश में पूर्व विद्युत वितरण कम्पनी के 20 जिलों के 2 लाख 1 हजार 564, मध्य क्षेत्र विद्यत वितरण कम्पनी के 16 जिलों के 2 लाख 21 हजार 937 और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के 15 जिलों के एक लाख 90 हजार 714 घरों को बिजली कनेक्शन से जोड़ा चुका है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds