April 18, 2024

रिटर्निंग आफिसर निर्वाचन नियमों का प्रतिबद्धता से पालन करें- कलेक्टर

रतलाम 28अक्टूबर . कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव दुबे ने कहा कि रिटर्निंग आफिसर्स एवं सहायक रिटर्निंग आफिसर्स निर्वाचन कर्तव्य के दौरान निर्वाचन संबंधी नियमों और निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूरी प्रतिबद्धता से पालन करें। उन्हें अपने कर्तव्य के निष्पादन में पूरी निष्पक्षता बरतनी चाहिए।
श्री दुबे आज यहां जिले के सभी रिटर्निंग आफिसर्स,सहायक रिटर्निंग आफिसर्स एवं उनके सहयोग के लिए तैनात अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।उन्होंने कहा कि नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही रिटर्निंग आफिसर्स की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण हो जाएगी।अतएव उनसे यह अपेक्षित है कि वे अपने कर्तव्यों के प्रति पूरी तरह सचेत रहें।निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अपने कर्तव्यों के निर्वहन में उन्हें पारदर्शिता बरतनी चाहिए।जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग आफिसर्स को आगाह किया कि निर्वाचन के दौरान उनकी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका होने के कारण उन्हें गैरजरूरी बातचीत से परहेज रखना चाहिए। श्री दुबे ने नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए उन विशिष्ट सावधानियों को भी रेखांकित किया जिनका रिटर्निंग आफिसर्स को ध्यान रखना होगा।
बैठक में अपर कलेक्टर निर्मल उपाध्याय ने प्रत्येक रिटर्निंग आफिसर के साथ पृथक् से वीडियोग्राफर की व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कार्यों को योजनाबद्ध ढंग से अंजाम दिया जाए। एडीएम ने निर्वाचन कार्यों से संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को गोपनीय प्रकृति की सूचनाओं के गैरजरूरी जिक्र से परहेज करने की नसीहत दी। श्री उपाध्याय ने निर्देशित किया कि निर्वाचन संबंधी प्रत्येक शिकायत को विधिवत दर्ज किया जाना चाहिए और शिकायतों का शीघ्रता से निराकरण सुनिश्चित किया जाना चाहिए।उप जिला निर्वाचन अधिकारी  विनय कुमार धोका ने नाम निर्देशन पत्र भरे जाने की प्रक्रिया और संबंधित नियमों की विस्तृत जानकारी दी। संयुक्त कलेक्टर  एस.के.मिश्रा ने अपने अनुभवों के आधार पर रिटर्निंग आफिसर्स को महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्जुनसिंह डावर,संयुक्त कलेक्टर  आर.के.नागराज, रिटर्निंग आफिसर्स अपर कलेक्टर  निर्मल उपाध्याय,एसडीएम  सुनील कुमार झा, हरजिन्दर सिंह, अवधेश शर्मा, के.सी.जैन एवं सभी सहायक रिटर्निंग आफिसर्स तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds