April 20, 2024

29 के पूर्व जावरा को ओ.डी.एफ. घोषित किया जाये

कलेक्टर ने जावरा के राजस्व अधिकारियों की बैठक में जारी किये निर्देश

रतलाम,20 नवंबर(इ खबरटुडे)।मुख्यमंत्री जी की आगामी 29 नवंबर से जावरा से प्रारंभ होने जा रही विकास यात्रा के दृष्टिगत तहसील को 29 के पूर्व ओ.डी.एफ. (खुले में शौच मुक्त) किया जाये। जावरा के ओ.डी.एफ. होने की घोषणा मुख्यमंत्रीजी के कार्यक्रम में की जायेगी। तहसील के समस्त तहसीलदार एवं पटवारियों को सुनिश्चित करना है कि निर्धारित तिथि के पूर्व समस्त आवासों में शौचालयों का निर्माण हो जाये एवं एक भी व्यक्ति खुले में शौच हेतु न जाने पाये।

इसी के साथ जावरा के हाईवे के आस-पास के ढाबों में भी शौचालयों का अनिवार्यतः निर्माण सुनिश्चित किया जाये। उक्त निर्देश आज जावरा के पंचायत भवन में अयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में जिला कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने जारी किये। बैठक में सी.ई.ओ. जिला पंचायत सोमेश मिश्रा, एस.डी.एम. शिराली जैन, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक सहित तहसीलदार, आर.आई. एवं तहसील के समस्त पटवारीगण उपस्थित थे। कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिये कि शौचालय निर्माण में अनाकानी करने वालों के विरूद्ध शांतिभंग की आशंका में धारा 151 के तहत कार्यवाही की जाये, जिसमें उन्हें पुलिस थाने में निरूद्ध किया जा सकता है।
उन्होंने तहसीलदार एवं पटवारियों को ब्लाॅक स्तर पर जनसुनवाई आयोजित करने के निर्देश देते हुए नलजल योजना के तहत बिगड़े हैंड पंपों की मरम्मत करवाने, टूटी पाईप लाईनों को दुरूस्त करवाने एवं पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु भी कहा। कलेक्टर ने पटवारियों को विशेष रूप से आगाह किया कि सीमांकन का कोई भी आवेदन यदि एक माह की अवधि से अधिक लंबित होना पाया गया तो संबंधित पटवारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी। कृषकों के भू-राजस्व संबंधी रिकार्ड की आर.सी.एम.एस. (रेवेन्यू कलेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम) में एंट्री की जाये।

अविवादित नामांतरण, ऋण पुस्तिका के वितरण संबंधी प्रकरणों को समय-सीमा में निपटाया जाये। भावांतर योजना में कृषकों के पंजीयन हेतु अवधि आगामी 25 नवंबर तक बढ़ायी गई है, जिसकी जानकारी कृषक वर्ग में व्यापक रूप से प्रचारित की जाये, ताकि संबंधित हितग्राहीगण योजना का लाभ ले सकें। एस.डी.एम. शिराली जैन को उन्होंने रूपये 10 करोड से अधिक राशि के निर्माण कार्यों की सूची तैयार किये जाने के निर्देश दिये ताकि मुख्यमंत्री जी की आगामी 29 नवंबर को प्रस्तावित विकास यात्रा में उनके हाथों संबंधित येाजनाओं का यथा अपेक्षित लोकार्पण अथवा भूमिपूजन करवाया जा सके।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds