April 25, 2024

तेलनी नदी पर बांध से 25 गांव आएंगे डूब में, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

रतलाम,18सितम्बर(इ खबर टुडे)। बाजना विकासखंड में गढ़ीगमना के पास बांध बनाने का ग्रामीणों ने विरोध किया है। सैकड़ों ग्रामीण रैली लेकर कलेक्टोरेट पहुंचे और प्रस्तावित बांध के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किया। ग्रामीणों का कहना है कि बांध बनाने से मध्यप्रदेश व राजस्थान के 25 गांव डूब क्षेत्र में आकर प्रभावित होंगे। बांध बनने से 35 हजार बीघा कृषि भूमि व 25 हजार परिवार प्रभावित होंगे और हजारों आदिवासियों को नुकसान होंगा। इसे ध्यान में रखकर वहां बांध नहीं बनाया जाए।

बांध बनाने के विरोध में कई गावों सैकड़ों आदिवासी कांग्रेस व जनता दल (यू) नेताओं के नेतृत्व में वाहनों में सवार होकर रविवार दोपहर रतलाम पहुंचे। इसके बाद पोलोग्राउंड के पास से रैली निकाली गई। रैली विभिन्ना मार्गों से होती हुई कलेक्टोरेट पहुंची। रैली में शामिल लोग नारेबाजी करते हुए चल रहे थे।

कलेक्टोरेट में भी जमकर नारेबाजी की गई। इसके बाद कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में कहा गया है कि सिंचाई व लोक स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से बाजना तहसील के गढ़ीगमना व मेवासा के मध्य तेलनी नदी पर बड़ा बांध निर्माण करने की योजना बनाकर शासन को स्वीकृति के लिए प्रस्तावित की है।

पता चला है कि बांध की ऊंचाई अधिक होने से मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के 11 व राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के 14 राजस्व गांव डूब में आएंगे। इन गावों में 25 हजार परिवार निवासरत हैं, जो प्रभावित होंगे और उनकी खेती भी प्रभावित होगी। डूब क्षेत्र में आने वाले 25 ही गांवों में आदिवासी गरीब परिवार के लोग निवास करते हैं, जिनके पास काफी कम भूमि है और कृषि तथा मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं। अत: उक्त स्थल पर बांध नहीं बनाया जाए।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds