March 29, 2024

इराक में लापता 39 भारतीयों की तलाश जारी, मंत्री बोले- धैर्य रखें परिजन

नई दिल्ली,24 जुलाई (इ खबर टुडे )।इराक में लापता 39 भारतीयों पर मीडिया की खोजी रिपोर्ट के बाद उठे सवालों पर नई दिल्ली स्थिति इराकी दूतावास ने प्रतिक्रिया दी है. इराकी उच्चायुक्त की ओर से कहा गया है कि 2014 में आईएस ने जिन 39 भारतीयों को बंधक बनाया था, उनकी तलाश जारी है. भारत और इराक की संबंधित एजेंसियां उनकी खोज में लगी हैं. भारत सरकार ने लापता भारतीयों की तलाश में पहले ही शीर्ष स्तर के दो प्रतिनिधिमंडल इराक भेजे हैं. ताकि मामले से जुड़ी जानकारियों को जुटाया जा सके.

इराकी दूतावास ने कहा है कि जहां तक आईएस की ओर से भर्ती किए गए भारतीयों का सवाल है तो इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट के अलावा कोई जानकारी नहीं है. इस मामले में भी भारत और इराक की संबंधित एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं.

‘धैर्य रखें लापता भारतीयों के परिजन’
इस बीच केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लापता भारतीयों के परिजनों से धैर्य रखने को कहा है. मंत्री ने कहा कि सरकार हर कदम उठा रही है. भारतीयों की तलाश में कोई कोर कसर नहीं उठा रखेंगे.

सरकार ने किया भारतीयों के जीवित होने के दावा
संसद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खुद इन भारतीयों के जीवित होने का दावा किया था. रविवार को स्वराज ने कहा था कि इराक में 2014 में लापता हुए 39 भारतीय नागरिक बादुश की एक जेल में कैद हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि इलाके में जारी संघर्ष के खत्म होने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी. इसके साथ ही सुषमा ने लापता भारतीयों के परिजनों से मुलाकात के दौरान यह भरोसा दिलाया था कि सरकार इन सभी भारतीयों को हर हाल में वापस लाएगी.

इरबिल गए थे विदेश राज्यमंत्री
उन्होंने कहा था कि ये भारतीय बादुश की जेलों में बंद हैं. सुषमा स्वराज ने कहा था कि इराक के प्रधानमंत्री ने जैसे ही मोसुल को आईएस के कब्जे से आजाद कराए जाने की घोषणा की, उसके तुरंत बाद ही उन्होंने वी के सिंह से इरबिल जाकर व्यक्तिगत तौर पर लापता भारतीय नागरिकों का पता लगाने को कहा था.

बादुश की जेलों में हो सकते हैं भारतीयः वीके सिंह
सोमवार को विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने भी ‘आजतक’ से बातचीत में कहा था कि लापता 39 भारतीय नागरिक बादुश की जेलों में हो सकते हैं. उनको यह जानकारी इराक के एनएसए की ओर से मिली है. विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह हाल ही में इराक का दौरा करके लौटे थे.

कांग्रेस ने सुषमा पर साधा निशाना
इंडिया टुडे की ग्राउंड जीरो रिपोर्ट के बाद केंद्र सरकार बुरी तरह घिर गई है. कांग्रेस ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर 39 लापता भारतीयों के जीवित होने का झूठा बयान देने को लेकर निशाना साधा है. कांग्रेस ने कहा कि स्वराज ने संसद में सफेद झूठ बोला है.

हरजीत ने किया मौत का दावा
इससे पहले इराक में आतंकी संगठन ISIS की गिरफ्त से बचकर भागा हरजीत मसीह ने इन 39 भारतीयों की मौत का दावा किया था, लेकिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस बात को मानने से इनकार कर दिया था कि इन भारतीयों की मौत हो चुकी है

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds