April 25, 2024

महिला विश्व कप 2017 भारत बनाम इंग्लैंड: इंग्लैंड ने रोमांचक मुकाबले में भारत को 9 रन से हराया

लॉर्ड्स,23 जुलाई (इ खबर टुडे )। इंग्लैंड ने भारत को 9 रन से हराकर आईसीसी महिला विश्व कप का खिताब जीता।  मैच के पहले ही ओवर में आन्या सुरुबसोल ने भारतीय ओपनर बल्लेबाज स्मृति मानधाना को आउट किया। कप्तान मिताली राज 17 रन बनाकर रन आउट हुईं।  सेमीफाइनल में शतक लगाने वाली हरमनप्रीत ने फाइनल में 51 रन बनाए और ब्यूमॉन्ट की गेंद पर कैच आउट हुईं। उसके बाद पूनम राउत 114 गेंद पर 86 रन की शानदार पारी खेलकर सुरुबसोल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं। सुषमा वर्मा बिना कोई रन बनाए ही बोल्ड हो गईं। फिर सुषमा वर्मा बिना रन बनाए पवेलियन लौटीं। वेदा ने 34 गेंदों पर 35 रन बनाए और कैच आउट हो गईं। फिर झूलन गोस्वामी बिना खाता खोले श्रवसोल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं।

कुछ ऐसी रही इंग्लैंड की पारी

इससे पहले मेजबान इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 229 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की ओर से झूलन गोस्वामी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके, जबकि इंग्लैंड की ओर से नैटली स्काइवर ने सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेली। भारत की फील्डिंग इस मैच में शानदार दिखी। तीन विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की पारी सारा टेलर और नैटली स्काइवर ने संभाली। लेकिन 34वें अोवर में झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड को दो लगातार झटके दिए। झूलन ने पहले सारा टेलर को 45 रन और फ्रैन विल्सन को शून्य पर पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड ने 146 रनों पर पांचवां विकेट गंवाया।  इसके बाद नैटली स्काइवर ने पचासा ठोका। स्काइवर का विकेट भी झूलन गोस्वामी के खाते में ही गया।
आखिरी के ओवरों में जेनी गन (नॉटआउट 25) और कैथरीन ब्रंट (34) ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले और इंग्लैंड को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। झूलन ने 10 ओवर में तीन मेडन फेंके और 23 रन खर्चकर तीन विकेट लिए।

झूलन ने अपने 9वें ओवर में स्काइवर को एलबीडब्ल्यू आउट किया, स्काइवर ने डीआरएस लिया लेकिन फैसला भारत के हक में ही गया। इंग्लैंड को 63 रनों पर तीसरा झटका लगा था। पूनम यादव ने हीथर नाइट को एलबीडब्ल्यू आउट किया। नाइट 1 रन बनाकर आउट हुईं। 17वें ओवर की पहली गेंद पर नाइट को अंपायर ने नॉटआउट दिया, भारत ने इसके बाद रिव्यू लिया और रिप्ले में नाइट आउट पाई गईं। इस तरह से इंग्लैंड की पारी अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाती नजर आ रही है। इंग्लैंड को 60 रनों पर दूसरा झटका लगा था। पूनम यादव की गेंद पर टैमी बीमाउंट ने झूलन गोस्वामी को कैच थमाया। बीमाउंट 23 रन बनाकर आउट हुईं।  इससे पहले इंग्लैंड को राजेश्वरी गायकवाड़ ने लॉरेन विनफील्ड के रूप में पहला झटका दिया था। विनफील्ड 24 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। पहला विकेट 12वें और दूसरा विकेट 15वें ओवर में गिरा।

इससे पहले इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 43 रन बना लिए थे। टैमी बीमाउंट और लॉरेन विनफील्ड ने इंग्लैंड को पॉजिटिव शुरुआत दिलाई।

विनफील्ड ने को मिला रिव्यू का फायदा

9वें ओवर की तीसरी गेंद पर झूलन गोस्वामी की गेंद पर अंपायर ने लॉरेन विनफील्ड को एलबीडब्ल्यू आउट दिया, विनफील्ड ने बीमाउंट से सलाह लेने के बाद डीआरएस लिया और गेंद लेग स्टंप को मिस करती हुई नजर आई। इस तरह से विनफील्ड नॉटआउट करार दी गईं। वो उस समय 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थीं।

आपको याद दिला दें कि मौजूदा वर्ल्ड कप का आगाज दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ किया था। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को पहले मैच में हराया था। इसके बाद इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने जोरदार वापसी की और फाइनल तक का सफर तय किया।

भारत ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम को हराया था। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि ये मैच महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच हो सकता है। कुछ ऐसा है दोनों टीमों का प्लेइंग-11

इंग्लैंडः लॉरेन विनफील्ड, टैमी बीमाउंट, सारा टेलर, हीथर नाइट, नैटली स्काइवर, फ्रैन विल्सन, कैथरिन ब्रंट, जेमी गन, लॉरा मार्श, अन्या श्रूबसोल, एलेक्स हार्टले।

भारतः स्मृति मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, दीप्ती शर्मा, वेदा कृष्णामूर्ति, सुषमा वर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds