April 26, 2024

कोटवार, सचिव, जीआरएस और पटवारी गॉव में महत्वपूर्ण इकाई -सम्भागायुक्त

नायब तहसीलदार एवं तहसीलदारो को एम.बी.ओझा ने दिये टिप्स

रतलाम 20 जुलाई(इ खबर टुडे )सम्भागायुक्त उज्जैन एम.बी.ओझा द्वारा आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को कार्य क्षमता को विकसित करने और राजस्व संबंधी कार्यो में बेहतर परिणाम देने के लिये महत्वपूर्ण टिप्स दिये गये। उन्होने कहा कि राजस्व संबंधी कार्यो के बेहतर परिणाम प्राप्ति हेतु गॉव में कोटवार सबसे महत्वपूर्ण इकाई है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत का सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पटवारी के माध्यम से वे अपने कार्यो को बेहतर अंजाम तक पहुॅचाकर आम लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान कर सकते है। यदि गॉव वालों की समस्याओं का ग्रामीण स्तर पर ही निदान हो जाता हैं तो प्रशासन के लिये बहुत सी समस्याऐं स्वतः ही समाप्त हो जाती है।

सम्भागायुक्त श्री ओझा ने तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को पटवारियों के कार्यो की गहन समीक्षा करने, सतत बैठके करने, बेहतर पर्यवेक्षण और निगरानी के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पटवारियों के साथ अनिवार्य रूप से साप्ताहिक या पाक्षिक बैठके आयोजित कर नामांतरण, बटवारे और सीमाकंन के प्रकरणों की समीक्षा करें। श्री ओझा ने जमीन के सीमाकंन के लिये टोटल स्टेशन मशीन (टीएसएम) के उपयोग करने के संबंध में जानकारी की पड़ताल करते हुए निर्देशित किया कि सभी लोग उपयोग करना सीखे ताकि पटवारी के द्वारा किये जा रहे कार्यो की बेहतर समीक्षा हो सकें।
श्री ओझा ने सभी एसडीएम को छात्रावासों के भ्रमण करने, विद्यार्थियों के साथ समय बिताते हुए छात्रावासों में ही भोजन करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा हैं कि इससे छात्रावासों की वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा जिससे छात्रों को पढ़ाई के लिये बेहतर व्यवस्थाऐं उपलब्ध कराने में आवश्यक मदद मिल सकेगी।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल, सीईओ जिला पंचायत सेामेश मिश्रा, एसडीएम शहर श्रीमती नेहा भारतीय, एसडीएम जावरा आर.पी.वर्मा, एसडीएम आलोट वीरसिंह चौहान, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती लक्ष्मी गामड़, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश वर्मा, तहसीलदार श्रीमती रश्मि श्रीवास्तव, अजय हिंगे, महेश सौलंकी, विजय सैनानी, श्रीमती प्रीति भिसे व अन्य तहसीलदार व नायब तहसीलदार मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds