April 25, 2024

प्रेमजाल में फंसाकर ब्लेकमेल करने वाले सक्रिय गिरोह का पर्दाफाश

रतलाम,29 जून (इ खबरटुडे)/ शहर के ओद्योगीक थाना क्षैत्र अंतर्गत हनीट्रेप का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में सक्रिय गिरोह का पर्दाफाश कर एक युवती सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरोह द्वारा हाल ही में युवती के माध्यम से एक युवक को प्रेमजाल में फंसाकर ब्लेकमेल किया गया। आरोपियों ने युवक से एक लाख रुपए भी ठग लिए एवं दो लाख रुपए और देने के लिए उस पर लगातार दबाव बना रहे थे। युवक को जब गिरोह के चक्कर में फंसकर ठगी का शिकार होने का अहसास हुआ तो उसने पुलिस को शिकायत की। पुछताछ में गिरोह ने इस तरह की एक और ठगी की वारदात करना स्वीकार की है। एसपी अमित सिंह ने गुरुवार को कंट्रोल रुम पर पत्रकारों को गिरोह के पर्दाफाश की जानकारी दी। उन्होने बताया कि पिछले कुछ समय से पुलिस को इस तरह की सूचनाएं मिल रही थी कि शहर में पुरुषों को प्यार के जाल में फंसाकर ब्लेकमेल कर ठगी करने वाला गिरोह सक्रीय है, लेकिन बदनामी के डर से कई शिकायतकर्ता सामने नहीं आ रहा था। बुधवार को गिरोह की ठगी का शिकार एक युवक पुलिस तक पहुंचा तो पुलिस ने तत्काल सक्रीयता दिखाकर युवती सहित गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में ओद्योगीक क्षैत्र पुलिस ने युवक की शिकायत पर अम्बेडकर नगर निवासी सुभाष पिता राधेश्याम, जवाहर नगर निवासी भाउ उर्फ हरदयाल, रुपेश पिता महेश, जयेश पिता प्रकाशचंद्र और गिरोह में शामिल युवती के खिलाफ धारा 386, 34 के तहत प्रकरण दर्ज कर उन्हे गिरफ्तार किया है।
इस तरह प्रेमजाल में फंसाया
फरियादी ने अपनी शिकायत में बताया कि वह मकान
ठेकेदारी का काम करता है। पंद्रह-बीस दिन उसके साथ काम करने वाले अंबेडकर नगर निवासी सुभाष ने एक युवती से उसका परिचय कराया। युवती ने दोस्ती करने को कहा। फरियादी के अनुसार वह युवती की बातों मेंं आ गया और उससे दोस्ती कर उसे बातचीत करने लगा। फरियादी युवक के अनुसार 12 जुन को युवती ने उससे कहा कि आज उसका जन्मदिन है और मोबाइल फोन दिलाने की जीद करने लगी। फरियादी ने उसे साढे आठ हजार का मोबाइल फोन दिलाया। फरियादी के अनुसार 14 जून को युवती ने उसे फोन कर मिलने की बात कही। इसके बाद युवक ने आरोपी सुभाष को बुलाया और वे दोनों बाइक से पीएण्डटी कालोनी क्षैत्र में पहुंचे, जहां एक गली में आरोपी युवती पहले से खड़ी थी। वहां से तीनों फरियादी युवक के घर पहुंचे। सुभाष युवती को युवक के घर छोड़कर चला गया। फरियादी के अनुसार कुछ देर बाद तीन युवक घर का दरवाजा खटखटाने लगे और दरवाजा खोलने के लिए कहने लगे, जिस पर युवती ने कहा कि उसके भाई आ गए है। युवक के अनुसार दरवाजा खोलने पर तीन युवक घर के अंदर आ गए और उसके फोटों खिंचकर रिपोर्ट लिखाने की धमकी भी दी। इसके बाद योजनाबध्द तरीके से सुभाष मौके पर आता है। बाद में आरोपियों ने मामला निपटाने के लिए युवक से पांच लाख रुपए मांगे, युवक ने जब इतने रुपए नहीं होने की बात कही तो आरोपियों ने तीन लाख रुपए में सौदा किया।
चेक पर लिए हस्ताक्षर
फरियादी युवक ने बताया कि वह तीन लाख रुपए देने को राजी हो गया। नगद नहीं होने पर आरोपियों ने उससे दो लाख रुपए के चेक पर हस्ताक्षर करवाएं और एक लाख रुपए नगद लिए। युवक के अनुसार इसके बाद भी आरोपी उस पर चेक के बदले दो लाख रुपए और देने का दबाव बना रहे थे और फोन कर पुलिस रिपोर्ट करने की धमकी दे रहे थे। फरियादी युवक को इसके बाद एहसास हुआ कि उसे गिरोह ने चक्कर में फंसा कर ठगी का शिकार बनाया है, इसके बाद युवक थाने पहुंचा और रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 386, 34 के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

इस तरह आए गिरफ्त में
एसपी अमित सिंह ने बताया कि फरियादी ने जब पुलिस को गिरोह के हाथों ठगी की सूचना दी तो पुलिस ने इसे गंभीरता से लेते हुए योजनाबध्द तरीके से फरियादी के माध्यम से आरोपियों को दो लाख रुपए लेने के लिए बुलवाया और युवती सहित पांचो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

पूर्व में भी कर चुके है वारदात
एसपी अमित सिंह ने बताया कि पुछताछ मे आरोपियों ने शहर में पूर्व में भी इसी तरह से ठगी की एक वारदात करना कबुल किया है। पुलिस इस सबंध में जांच कर रही है। पुलिस को आशंका है कि पुछताछ में इस तरह की और भी वारदातों सामने आ सकती है। पत्रकार वार्ता के दौरान एएसपी गोपाल खांडेल भी मौजुद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds