April 25, 2024

मंदसौर से कर्फ्यू हटा, 1 करोड़ मुआवजे की घोषणा के बाद किसान की अंत्येष्टि

मालवा-निमाड़ ,11जून (इ खबर टुडे)।अंचल में किसान आंदोलन में आगजनी, तोड़फोड़ के आरोपियों की धरपकड़ अभी भी जारी रही। मंदसौर से कर्फ्यू हटा दिया गया है जबकि पिपलिया मंडी में अभी रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। इन शहरों में अभी धारा 144 लागू रहेगी। वहीं मंदसौर में घायल किसान की मौत के बाद ग्रामीणों ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया। 1 करोड़ का मुआवजा मिलने के आश्वासन के बाद वे माने। इधर चौथे दिन भी भोपाल, इंदौर-हरदा, देवास-शाजापुर रूट की बसें बंद रहीं।

मंदसौर के ग्राम बड़वन के किसान घनश्याम धाकड़ के अंतिम संस्कार के पहले ग्रामीणों ने 1 करोड़ रुपए मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की। उसके बाद गांव में पहुंचे कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव और एसपी मनोज कुमार सिंह ने सीएम से संपर्क कर ग्रामीणों की मांगों के बारे में बताया।

सीएम की ओर से हां होने के बाद कलेक्टर ने 1 करोड़ रुपए का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की। उसके बाद ग्रामीणों ने अंतिम संस्कार करने का निर्णय लिया। घनश्याम की अर्थी पर तिरंगा लपेटकर उसे ग्रामीणों द्वारा शहीद का सम्मान दिया गया। उधर ग्राम बड़वन के 7, लसुड़ावन के 3 और झिरकन का एक किसान तीन दिन से लापता है। एसपी ने इनमें से 2 नाबालिग सहित 5 लोगों के बारे में परिजन को जानकारी दी है कि ये जेल में हैं। एसपी ने बताया अन्य की जानकारी भी पुलिस जुटा रही है।

सुरक्षा की दृष्टि से 18 घंटे बंद रखी बिजली
धार के कोद और बिड़वाल में प्रशासन ने किसान आंदोलन के चलते शुक्रवार शाम साढ़े 6 बजे से विद्युत प्रदाय बंद कर दिया। 18 घंटे बाद शनिवार दोपहर 3 बजे बिजली चालू की। इधर, आंदोलन के चलते 25 प्रकरण बनाए गए हैं और 60 गिरफ्तारियां हुईं हैं।

अब तक करीब 35 गिरफ्तार
देवास में 7 जून को हुई आगजनी, तोड़फोड़ के मामले में अभी तक करीब 35 लोगों की गिरफ्तारी हो गई है। हाटपीपल्या, बागली, भौंरासा पुलिस आरेापियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही है। शनिवार को हाटपीपल्या पुलिस ने करीब 15 लोगों को गिरफ्तार किया। उधर लगातार चौथे दिन भोपाल, इंदौर-हरदा, देवास-शाजापुर रूट की बसें बंद रहीं।

रतलाम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी गई। आंदोलन में शामिल होने मंदसौर जाने से रोकने के लिए टोलनाकों पर फोर्स तैनात रही। इधर, आईबी ने रेलवे ट्रैक की निगरानी का अलर्ट जारी किया। आज मेधा पाटकर और योगेंद्र यादव, डॉ. सुनीलम और स्वामी अग्निवेश रतलाम आएंगे। यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मंदसौर जाएंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds