April 26, 2024

आंधी से नीमच में सामूहिक विवाह पंडाल में लगी आग

नीमच,29 अप्रैल(इ खबरटुडे)। ग्वालटोली में सामूहिक विवाह सम्मेलन में विदाई के वेला से पूर्व हड़कंप मच गया। तेज आंधी तूफान के कारण शार्ट सर्किट व अन्य कारणों से पांडाल ने आग पकड़ ली। देखते ही देखते समूचा पांडाल व विवाह रस्म के लिए बनाए गए मंडप आग की भेंट चढ़ गए। युवाओं ने मोर्चा संभाला। दमकलें भी पहुंची। लेकिन तब तक पांडाल लगभग पूरी तरह जल चुका था।

ग्वालटोली स्थित श्री राधाकृष्ण मंदिर परिसर में शनिवार को अक्षय तृतीया के मौके पर श्री चद्रवंशीय ग्वाला समाज ने सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया था। इसमें 28 अप्रैल को गंगभोज हुआ। 29 अप्रैल को समाज के 23 जोड़े विधि-विधान व सामाजिक रस्मों के अनुसार परिणय सूत्र में बंधे।

चंद्रवंशीय ग्वाला समाज के सदस्य बड़ी संख्या में समारोह स्थल पर मौजूद थे। सुबह से शुरू हुई विवाह की रस्म शाम 4 बजे तक लगभग पूर्ण हो चुकी थी। आशीर्वाद समारोह, कन्यादान व अन्य रस्में पूर्ण हो गई थी। सामाजिक रीति-रिवाज के अनुसार खुले परिसर में विदाई की वेला संपन्न् की जाना थी।

शनिवार शाम करीब 4.15 बजे तेज आंधी तूफान व धुल के गुबार उड़ना शुरू हुए। इसी बीच पांडाल ने आग पकड़ ली। देखते ही देखते आग की लपटों ने 60/200 फीट के पांडाल को चपेट में ले लिया। फेरों के लिए बनाए गए मंडप भी आग की भेंट चढ़े हैं। आयोजन समिति के सदस्य व समाज के युवाओं ने मोर्चा संभाला।

उन्होंने आग पर काबू पाने की भरसक कोशिश की। कुछ ही देर में दो फायर फाइटर मौके पर पहुंची। लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। समाज के प्रहलाद दीवान की माने तो टेंट हाउस का पांडाल पूरी तरह जल गया है। मंडप को भी नुकसान पहुंचा है।

युवाओं ने भरसक कोशिश की। दमकलें भी पहुंच गई थी। लेकिन हवा के कारण नुकसान को नहीं रोका जा सका। कांग्रेस नेता व समाज के सदस्य हरगोविंद दीवान ने बताया सामूहिक विवाह सम्मेलन की रस्में पूरी हो चुकी थी। विदाई होना शेष थी। तभी घटना हुई है। किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है न ही किसी को चोट आई है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds